Breaking
Sat. Apr 27th, 2024

Israel: गाजा के अस्पताल में हुए धमाके को लेकर इस्राइल ने हमास के आतंकी का ऑडियो किया जारी, कहा- इससे साफ है…

By MPHE Oct 18, 2023
Israel: गाजा के अस्पताल में हुए धमाके को लेकर इस्राइल ने हमास के आतंकी का ऑडियो किया जारी, कहा- इससे साफ है…
Israel: गाजा के अस्पताल में हुए धमाके को लेकर इस्राइल ने हमास के आतंकी का ऑडियो किया जारी, कहा- इससे साफ है…

इस्राइल और हमास के बीच युद्ध में करीब पांच हजार लोगों की मौत हो गई। इस बीच, मंगलवार को गाजा के अस्पताल में विस्फोट हो गया, जिसमें सैकड़ों लोगों की जान चली गई। इस हमले का आरोप दोनों ही एक दूसरे पर मढ़ रहे हैं। बढ़ते विवाद के बीच इस्राइल रक्षा बलों (आईडीएफ) ने हमास के आंतकी का एक ऑडियो जारी किया है। इसमें आंतकी को सुना जा सकता है कि वह अस्पताल में जिस रॉकेट से हमला हुआ उसके बारे में बात कर रहा है।

आईडीएफ के प्रवक्ता रियर एडमिरल डेनियल हगरी ने कहा गाजा में अल-अहली अस्पताल पर हुए हमले के लिए फलस्तीनी इस्लामिक जिहाद जिम्मेदार है। उन्होंने आतंकी से जुड़ा ऑडियो और घटनास्थल की एक तस्वीर को साझा किया। हगरी ने कहा कि यदि हमले के लिए इस्राइली सुरक्षा बल जिम्मेदार होता तो वहां गड्ढा या कुछ तो नुकसान होता। उन्होंने तस्वीर को दिखाते हुए कहा कि अस्पताल की दीवारों पर कुछ नहीं हुआ, वह बिल्कुल सही हैं। उन्होंने कहा कि ऐसा इसलिए हुआ है क्योंकि हमला फलस्तीनी इस्लामिक जिहाद ने किया था। इस्लामिक जिहाद के ठीक से रॉकेट नहीं छोड़ने के कारण यह विस्फोट हुआ।

इस्राइल ने दावा किया कि हमास जानता है कि यह रॉकेट फलस्तीन का है और गलती से यह हमला हुआ है। हालांकि, अब इस गलती का आरोप इस्राइल पर मढ़ रहा है। दुनियाभर में इस्राइल को दोषी के रूप में दिखा रहा है। हगरी ने कहा कि यह सब फुटेज से स्पष्ट होता है कि इस्राइल ने कोई सीधा हमला नहीं किया है। अस्पताल के बिल्डिंग के पास कोई नुकसान के निशान नहीं है। उन्होंने कहा कि अगर नुकसान की बात करें तो सिर्फ अस्पताल के बाहर की पार्किंग के पास थोड़ा नुकसान हुआ है। उनका कहना है कि विस्फोट कब्रिस्तान से दागे गए फलस्तीनी रॉकेटों के कारण हुआ है। उन्होंने कहा कि अल अहली अस्पताल विस्फोट के लिए फलस्तीनी इस्लामिक जिहाद समूह जिम्मेदार है। उन्होंने कहा, ‘हमने आईडीएफ की सभी संबंधित शाखाओं के साथ तत्काल समीक्षा की और सामने आया कि अस्पताल में विस्फोट से पहले मंगलवार को स्थानीय समयानुसार छह बजकर 15 मिनट पर हमास द्वारा इस्राइल पर रॉकेट दागे गए थे। फिर, छह बजकर 59 पर इस्लामिक जिहाद द्वारा पास के एक कब्रिस्तान से लगभग 10 रॉकेट दागे गए। उनका कहना है कि उसी समय गाजा सिटी के अस्पताल में विस्फोट की खबरें आईं।’

By MPHE

Senior Editor

Related Post