Breaking
Wed. May 8th, 2024

इंडिया गठबंधन की रैली में नेताओं ने ईडी, सीबीआई को बताया बीजेपी का दोस्त, जानिए किसने क्या कहा?

By MPHE Mar 31, 2024
इंडिया गठबंधन की रैली में नेताओं ने ईडी, सीबीआई को बताया बीजेपी का दोस्त, जानिए किसने क्या कहा?
इंडिया गठबंधन की रैली में नेताओं ने ईडी, सीबीआई को बताया बीजेपी का दोस्त, जानिए किसने क्या कहा?

रविवार लोकसभा चुनावी कार्यक्रमों के आगाज़ का दिन रहा. दिल्ली के रामलीला मैदान में विपक्षी दलों ने सत्ताधारी बीजेपी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा तो यहां से क़रीब सौ किलोमीटर दूर पश्चिमी उत्तर प्रदेश के मेरठ में प्रधानंमत्री नरेंद्र मोदी ने विपक्षी दलों के नेताओं को निशाने पर लिया.

कथित भ्रष्टाचार के मामलों में गिरफ़्तार दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन के समर्थन में रविवार को दिल्ली के रामलीला मैदान में विपक्षी गठबंधन की रैली हुई.

वहीं उत्तर प्रदेश के मेरठ में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और राष्ट्रीय लोक दल के अध्यक्ष जयंत चौधरी के साथ रैली की.

मेरठ में बीजेपी और सहयोगी दलों की बैठक में हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी, अपना दल की अध्यक्ष अनुप्रिया पटेल, सुभासपा (सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी) के अध्यक्ष ओपी राजभर और निषाद पार्टी के अध्यक्ष संजय निषाद भी शामिल हुए.

रामलीला मैदान में हुई रैली में कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी, कांग्रेस नेता राहुल गांधी, एनसीपी नेता शरद पवार, नेशनल कॉन्फ्रेंस नेता फ़ारूक़ अब्दुल्ला, शिव सेना उद्धव ठाकरे गुट के प्रमुख उद्धव ठाकरे, वामपंथी पार्टियों की ओर से सीताराम येचुरी, डी राजा, दीपांकर भट्टाचार्य, समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव, आरजेडी से तेजस्वी यादव और टीएमसी से डेरेक ओ ब्रायन शामिल हुए.

इनके अलावा रैली में अरविंद केजरीवाल की पत्नी सुनीता केजरीवाल और हेमन्त सोरेन की पत्नी कल्पना सोरेन भी शामिल हुईं. दोनों ने मौजूदा सरकार पर एजेंसियों का ग़लत इस्तेमाल कर अपने पति को गिरफ्तार करने का आरोप लगाया.

लोकसभा चुनाव से पहले हुई विपक्ष की इस पहली बड़ी रैली में विपक्षी दलों ने एकजुटता दिखाने की कोशिश की.

रामलीला मैदान में इंडिया गठबंधन की रैली में कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने आरोप लगाया कि लोकसभा के इस चुनाव में बीजेपी ‘मैच फिक्सिंग’ का प्रयास कर रही है.

उन्होंने कहा कि इस चुनाव में पूरा विपक्ष बीजेपी की इस योजना को नाकाम करने में जुटा है.

राहुल गांधी ने कहा, “अगर आप लोगों ने पूरे दम से वोट नहीं दिया, तो इनकी मैच फिक्सिंग कामयाब हो जाएगी. जिस दिन इनकी मैच फिक्सिंग कामयाब हो जाएगी, हमारा संविधान ख़त्म हो जाएगा.”

उनके अनुसार, “जिस दिन संविधान ख़त्म हो गया, हमारे दिल पर बहुत बड़ी चोट लगेगी.”

उन्होंने कहा, “ये कोई मामूली चुनाव नहीं है, यह चुनाव संविधान बचाने का, देश बचाने का. ये वंचितों और ग़रीबों के हक़ को बचाने का चुनाव है. ये चुनाव, जिसमें मैच फिक्सिंग साफ़ दिख रहा है, बीजेपी के लोग कर रहे है.”

गांधी ने आरोप लगाया, “इलेक्शन कमीशन में मोदी जी ने अपने लोगों को रखवाया. देश के दो प्रमुख नेता जो मुख्यमंत्री रहे, उन्हें जेल में डलवाया.”

“उन्होंने हमारा बैंक एकाउंट बंद करवा दिया. ये सब करवाना था, तो छह महीने पहले करते या छह महीने बाद करते. लेकिन नहीं ये सब चुनाव के लिए किया गया.”

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने भी रैली को संबोधित किया.

अपने भाषण में खड़गे ने आरोप लगाया, “बीजेपी और आरएसएस प्वॉइज़न (ज़हर) की तरह है. अगर आपने इसे चखा तो भी आप मर जाएंगे. जो लोग तानाशाही का समर्थन करते हैं, उन्हें इस देश से बाहर निकालने की ज़रूरत है.”

उन्होंने कहा, “संविधान है, तो आपके पास रिज़र्वेशन है, आपको मूलभूत अधिकार मिलेगा. अगर संविधान नहीं होगा, तो ये सब ख़त्म हो जाएगा.”

“अगर बीजेपी को संविधान बनाने का मौक़ा मिलता तो, महिलाओं को वोट डालने का अधिकार ही नहीं मिलता.”

उन्होंने कहा, “हमने तो देश की आज़ादी दिलाई. देश की एकता के लिए इंदिरा गांधी शहीद हो गईं. राजीव गांधी शहीद हो गए, उनके शरीर के टुकड़े-टुकड़े हो गए.”

ठाकरे बोले- ईडी, सीबीआई बीजेपी के साथ

दिल्ली में विपक्ष की रैली को सबसे पहले उद्धव ठाकरे ने संबोधित किया.

ठाकरे ने कहा, “हम यहां चुनाव अभियान के लिए नहीं है, हम यहां लोकतंत्र बचाने के लिए हैं, ये किस तरह की सरकार है, यहां आरोप लगाकर लोगों को जेलों में डाला जा रहा है.”

ठाकरे ने सुनीता केजरीवाल और कल्पना सोरेन को बहन बताते हुए कहा, “तानाशाही के ख़िलाफ़ जब हमारी बहनें लड़ रही हैं तो हमारे जैसे लोग पीछे कैसे रह सकते हैं.”

ठाकरे ने कहा कि देश मोदी सरकार के शासन में तानाशाही बन गया है और उन्होंने लोगों से बीजेपी की सत्ता को उखाड़ फेंकने की अपील की.

ठाकरे ने बीजेपी पर ईडी, सीबीआई और आयकर विभाग का राजनीतिक इस्तेमाल के आरोप लगाते हुए कहा कि बीजेपी को अपने बैनर पर लगा देना चाहिए कि उसके साथ जो पार्टियां हैं वो ईडी, सीबीआई और आयकर विभाग हैं.

सुनीता केजरीवाल ने कहा- ‘मोदी ने मेरे पति को जेल में डाल दिया’

रामलीला मैदान रैली को संबोधित करते हुए केजरीवाल की पत्नी सुनीता केजरीवाल ने कहा, “मोदी जी ने मेरे पति को जेल में डाल दिया, क्या उन्होंने ठीक किया? आपके केजरीवाल को ये ज़्यादा दिनों तक जेल में नहीं रख पाएंगे, आपके केजरीवाल शेर हैं, करोड़ों लोगों के मन में बसते हैं.”

सुनीता केजरीवाल ने मुख्यमंत्री के तौर पर अरविंद केजरीवाल की ओर देश को दी गई छह गारंटी का भी ज़िक्र किया.

इनमें 24 घंटे बिजली, गरीबों के लिए मुफ्त बिजली, अच्छे स्कूल और मोहल्ला क्लीनिक बनाने का वादा शामिल है.

सुनीता केजरीवाल के बाद झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की पत्नी कल्पना सोरेन ने भी रैली को संबोधित किया.

कल्पना सोरेन ने कहा कि वो इस रैली में देश की आधी आबादी यानी महिलाओं और 9 प्रतिशत आदिवासियों का प्रतिनिधित्व कर रही हैं.

कल्पना सोरेन ने कहा, “हम, आदिवासियों का, संघर्ष और बलिदान का एक लंबा इतिहास है. हमें अपने इस इतिहास पर गर्व है.”

कल्पना सोरेन ने कहा कि देश किसी भी राजनीतिक पार्टी या नेता से बड़ा है. उन्होंने कहा, “हमें वोट देकर लोग इंडिया गठबंधन को मज़बूत करेंगे.”

उन्होंने कहा, “आज जो यहां जनसमुद्र दिखाई दे रहा है. वह दिखा रहा है लोग ज़ुल्म करने वाली ताक़तों के ख़िलाफ़ खड़े हैं. वो ऐसे लोगों के ख़िलाफ़ हैं जो देश को बर्बाद करना चाहते हैं.”

उन्होंने कहा, “हमारा देश 140 करोड़ लोगों का है. आज एनडीए सरकार बाबा साहेब आंबेडकर की ओर से बनाए गए संविधान में दी गई गारंटी को ख़त्म करने की कोशिश कर रही है. लोकतंत्र को ख़त्म करने के लिए तानाशाही ताक़तों ने क़दम बढ़ाए हैं, उसका अंत जनता इस चुनाव में कर देगी.”

प्रियंका गांधी ने याद दिलाई रामकथा

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी भी इस रैली में शामिल हुईं. प्रियंका गांधी ने कहा, “हर साल इस मैदान में दशहरे के दिन रावण के पुतले का दहन होता है. आज जो सत्ता में हैं वे अपने आप को राम भक्त कहते हैं. मुझे लगता है कि वे कर्मकांड में उलझ गए हैं.”

“मैं आज उन्हें याद दिलाना चाहती हूं कि हज़ारों साल पुरानी कहानी क्या है. भगवान राम जब सत्य के लिए लड़े तो उनके पास सत्ता नहीं थी. उनके पास संसाधन नहीं थे, उनके पास तो रथ भी नहीं था. संसाधन तो रावण के पास था.”

उन्होंने कहा, “भगवान राम के पास सत्य, आशा, आस्था, प्रेम, परोपकार, धीरज और साहस था. मैं सत्ता में बैठे हुए अपने प्रधानमंत्री मोदी को याद दिलाना चाहती हूं कि भगवान राम के जीवन का क्या संदेश था- सत्ता सदैव नहीं रहती. सत्ता आती है, जाती है, अहंकार चूर-चूर हो जाता है.”

अपने संबोधन में प्रियंका गांधी ने सरकार के सामने इंडिया गठबंधन की पांच मांगों को रखा.

उन्होंने कहा, “पहली मांग, भारत के चुनाव आयोग को लोकसभा चुनाव में समान अवसर सुनिश्चित करना चाहिए. दूसरी मांग, चुनाव आयोग को चुनाव में हेरा-फेरी करने के उद्देश्य से विपक्षी दलों के ख़िलाफ़ हो रही आयकर विभाग, ईडी और सीबीआई की कार्रवाई को बलपूर्वक रोकना चाहिए.”

प्रियंका गांधी के अनुसार, “तीसरी मांग, हेमंत सोरेन और अरविंद केजरीवाल को तत्काल रिहा किया जाए. चौथी मांग, चुनाव के दौरान विपक्षी दलों का आर्थिक रूप से गला घोटने की ज़बरन कार्रवाई तुरंत बंद हो.”

“पांचवी मांग, चुनावी बॉन्ड के ज़रिए बीजेपी द्वारा की गई ज़बरन वसूली और मनी लॉन्ड्रिंग के आरोपों की जांच हो. इसके लिए सुप्रीम कोर्ट की निगरानी में एक एसआईटी बनाई जाए.”

तेजस्वी ने कहा- ईडी सीबीआई हैं बीजेपी का हिस्सा

तेजस्वी यादव ने कहा, “आप और हम जब आवाज़ उठाते हैं, तब मोदी जी और उनकी पार्टी की एक सेल है जो परेशान करती है. उनकी पार्टी की सेल में कौन-कौन हैं… ईडी है, सीबीआई है, इनकम टैक्स (विभाग) है.”

उन्होंने आरोप लगाया, “लालू जी को तो कई बार सताया गया. मुझ पर मुक़दमा किया गया, मेरी मां पर, मेरी बहनों पर, मेरे जीजाओं पर, मेरे पिता के जितने संबंधी थे, सब पर मुक़दमा किया गया. अभी बिहार चले जाइए, हमारे कई नेताओं पर छापेमारी चल रही है, कई जगह ईडी की रेड चल रही है, इनकम टैक्स की रेड चल रही है. लेकिन हम लोग घबराने वाले लोग नहीं हैं.”

तेजस्वी यादव के अनुसार, “आज देश में जिस हिसाब से हेमंत सोरेन और अरविंद केजरीवाल जी को गिरफ़्तार करने का काम बीजेपी के लोगों ने किया है. उनको हम बता दें कि इनकी गीदड़-भभकी से हम डरने वाले नहीं हैं. हम संघर्ष करेंगे.”

उन्होंने कहा, “मोदी जी जिस तरह से आंधी की तरह आए हैं, उसी तरह हम तूफान की तरह उन्हें उखाड़ फेंकेगे. आज हम यहां लोकतंत्र और संविधान बचाने आए हैं.”

डर दिखाकर चंदा वसूला- अखिलेश यादव

समाजवादी पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा कि जो सत्ताधारी दल दिल्ली में बैठे हैं वो ज़्यादा दिन नहीं रहेंगे.

अखिलेश यादव ने कहा, “आज हम दिल्ली आए हैं, सुना है दिल्ली वाले आज दिल्ली से बाहर गए हैं. दिल्ली से आज जो बाहर जा रहे हैं वो हमेशा-हमेशा के लिए बाहर जा रहे हैं.”

अखिलेश यादव ने कहा, “ये लोग 400 पार का नारा दे रहे हैं, अगर आपके 400 पार हो रहे थे तो आम आदमी पार्टी के नेता से आपको घबराहट किस बात की है?”

“आपने चुने हुए मुख्यमंत्री को जेल भेज दिया, जिस लोकतंत्र के लिए भारत का दुनिया में सम्मान होता था, आज उसी भारत की दुनिया में किसी ने सबसे ज़्यादा थू-थू करवाई है तो वो भाजपा के लोगों ने ही करवाई है. बीजेपी ब्रह्माण्ड की सबसे झूठी पार्टी है. ईडी, सीबीआई, आयकर विभाग से डराकर अगर किसी ने चंदा वसूलने का काम किया है तो भाजपा ने ही किया है.”

By MPHE

Senior Editor

Related Post