Breaking
Sat. Jun 22nd, 2024

पहली बार किसी जानवर की गिरफ्तारी, जानें एक हाथी को किस जुर्म में थाने ले आई भोपाल पुलिस

By MPHE Jun 13, 2024
पहली बार किसी जानवर की गिरफ्तारी, जानें एक हाथी को किस जुर्म में थाने ले आई भोपाल पुलिस
पहली बार किसी जानवर की गिरफ्तारी, जानें एक हाथी को किस जुर्म में थाने ले आई भोपाल पुलिस

राजधानी भोपाल से अनोखा मामला सामने आया है. जहां पुलिस एक हाथी (मादा) को थाने लेकर गई है. थाने में मौजूद पीपल के पेड़ से हाथी को बांधकर रखा गया है. मामला भोपाल के भानपुर ब्रिज के पास का है. हाथी को छोला मंदिर पुलिस थाने में बांधकर रखा गया है. थाने में हाथी की देखरेख के लिए एक महावत को भी बुलाया गया है.

ये है पूरा मामला

दरअसल भानपुर ब्रिज के पास एक हाथी ने बुधवार रात को एक महावत को कुचल दिया जिससे महावत की मौत हो गई. साथी महावतों ने इसके बाद पुलिस को शिकायत की. पुलिस ने शिकायत के बाद हाथी को मृतक के साथी महावत की मौजूदगी में पुलिस थाने तक लेकर आई. हाथी को थाने (Elephant Arrest) के पिछले हिस्से में पीपल के पेड़ से बांधकर रखा गया है. पुलिस ने हाथी की देख-रेख के लिए मृतक के साथियों में से एक महावत को थाने में ही रहने के लिए कहा है.

 

ऐसे हुई घटना

एएसआई राकेश शुक्ला ने बताया सतना जिले के सलैया के रहने वाले नरेंद्र कपाड़िया (55) को पालतू हाथी ने कुचल दिया जिससे उसकी मौत हो गई. नरेंद्र अपने साथियों के साथ हाथी को देशभर में घुमाते थे. बुधवार को भोपाल में रुके थे, सुबह विदिशा जाने का प्लान था. रात में सोते समय हाथी ने नरेंद्र को कुचल दिया.

 

हाथी के चिंघाड़ने से नींद खुली

महावत के साथी भूपेंद्र ने बताया कि रात करीब 11.30 बजे हाथी चिंघाड़ने लगा इसके बाद सभी की नींद खुली. इसके बाद देखा तो हाथी नरेंद्र को सूंड से उठाकर पटक रहा था. हमने छुड़ाने की कोशिश की, तो हाथी ने नरेंद्र को घसीटा और पैर से कुचल दिया. जिससे उसकी मौत हो गई. हमने तत्काल पुलिस को सूचना दी. महावत के भांजे दीपक ने बताया इसी हाथी ने दो साल पहले भी एक युवक की ली थी.

 

पीपुल्स फॉर एनिमल संस्था कर चुकी शिकायत

पीपुल्स फॉर एनिमल की भोपाल की संचालिका स्वाती गौरव ने बताया कि जिस मादा हाथी ने महावत को कुचला है. उसका नाम जानकी है इसे हम पिछले 15 दिन से फॉलो कर रहे थे. इन्हें रिहायशी इलाकों में घूमाना सही नहीं है.

By MPHE

Senior Editor

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *