Breaking
Tue. May 7th, 2024

आज इन शहरों में नहीं बदले जाएंगे 2000 के नोट, देखें लिस्ट में कहीं आपके शहर का तो नाम नहीं

By MPHE Sep 29, 2023

आज देश के कुछ शहरों में 2000 के नोट बैंकों में नहीं बदले जाएंगे. ऐसे में अगर आप बैंक इन्हे एक्सचेंज कराने जा रहे हैं तो शहरों की लिस्ट जरूर चेक कर लें. अगर आपके पास 2000 का नोट अभी भी पड़ा हुआ है और इसे बदलवाने आज बैंक जाने वाले हैं तो ये खबर आपके काम की है. दरअसल, RBI के मुताबिक आज देश के कुछ शहरों में 2000 के नोट बैंकों में नहीं बदले जाएंगे. ऐसे में अगर आप बैंक इन्हे एक्सचेंज कराने जा रहे हैं तो शहरों की लिस्ट जरूर चेक कर लें. ईद-उल-मिलाद और गणेश चतुर्थी के चलते आज मुंबई समेत देश के कई हिस्सों में बैंक हॉलिडे है. जिस कारण बैंकों में आज कामकाज नहीं होगा. वहीं, कुछ लोगों के मन में सवाल है कि क्या आज शेयर मार्केट भी बंद रहेगा? तो आइए जानते हैं RBI के मुताबिक आज किन शहरों में बैंक बंद रहेंगे.

 

download 2 1

महाराष्ट्र सरकार ने ईद मिलाद-उन-नबी की छुट्टी को एक दिन आगे बढ़ा दिया था. सरकार ने इसे गुरुवार के बजाय शुक्रवार 29 सितंबर को करने का फैसला किया था. इससे पहले, गणेश विसर्जन और ईद मिलाद-उन-नबी के मौके पर अनंत चतुर्दशी की ऑफिशियल स्टेट होलिडे एक ही दिन 28 सितंबर को पड़ रही है. दोनों त्योहारों के लिए विशाल जुलूस निकाले जाते हैं, इससे परेशानी बढ़ सकती है.

ऐसे में छुट्टी की घोषणा करनी पड़ी. जब महाराष्ट्र सरकार ने छुट्टी आगे बढ़ाई, तो आरबीआई ने भी राज्य में बैंकों की छुट्टी को 29 सिंतबर को कर दिया. अब महाराष्ट्र में 29 सितंबर को बैंकों की छुट्टी रहेगी. इसके अलावा शुक्रवार को गंगटोक और जम्मू-श्रीनगर में भी बैंक बंद रहेंगे और 2000 के नोट नहीं बदले जाएंगे.

By MPHE

Senior Editor

Related Post