Breaking
Sat. Jun 22nd, 2024

मोदी कैबिनेट 3.0 – कौन बन सकता है मंत्री, एनडीए के किस दल को मिल सकती है कितनी हिस्सेदारी

By MPHE Jun 9, 2024
मोदी कैबिनेट 3.0 – कौन बन सकता है मंत्री, एनडीए के किस दल को मिल सकती है कितनी हिस्सेदारी
मोदी कैबिनेट 3.0 – कौन बन सकता है मंत्री, एनडीए के किस दल को मिल सकती है कितनी हिस्सेदारी

नरेंद्र मोदी आज (रविवार) लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने जा रहे हैं.

 

शपथ ग्रहण समारोह से पहले मोदी एनडीए प्रमुख के तौर पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को मंत्री परिषद के सदस्यों की सूची सौंप सकते हैं.

 

मंत्रियों की लिस्ट में किसका नाम होगा और किसे जगह न मिलने की आशंका है, इस पर अटकलों का बाज़ार गर्म है.

एनडीए की बैठक में घटक दलों और उनके सहयोगियों को तवज्जो दिए जाने के अंदाज़ से भी मंत्रिमंडल में शामिल होने वाले मंत्रियों के नाम का कयास लगाया जा रहा है.

 

मोदी कैबिनेट 3.0 में एनडीए के घटक दलों के सहयोगियों को जगह तो मिलेगी ही लेकिन बीजेपी के नए चेहरे भी देखने को मिल सकते हैं क्योंकि पिछले मंत्रिमंडल में शामिल 20 मंत्री इस बार चुनाव हार गए हैं.

पवन कल्याण की जन सेना (दो सांसद) को भी एक मंत्री पद मिल सकता है.

जिन नामों की चर्चा चल रही है उनमें श्रीकाकुलम के सांसद के राम मोहन नायुडू, गुंटुर के सांसद चंद्रशेखर पेम्मासानी और चित्तूर के सांसद डी. प्रसाद राव शामिल हैं.

नीतीश कुमार की जनता दल (यूनाइटेड) के तीन सांसदों को भी कैबिनेट में जगह मिल सकती है. चिराग पासवान की पार्टी लोक जनशक्ति (रामविलास) को एक मंत्री पद मिल सकता है.

जेडीयू के पूर्व अध्यक्ष राजीव रंजन सिंह ‘लल्लन’ और बिहार के सीएम नीतीश कुमार के विश्वासपात्र संजय झा को कैबिनेट पद के लिए पसंदीदा माना जा रहा है.

शिवराज और खट्टर बीजेपी अध्यक्ष पद की दौड़ में

कहा जा रहा है कि बीजेपी और आरएसएस के नेता पार्टी अध्यक्ष भी बदल सकते हैं. मौजूदा बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा का कार्यकाल इस महीने ख़त्म हो रहा है. मध्‍य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के नाम भाजपा अध्यक्ष पद की रेस में होने के भी कयास लग रहे हैं.

इस चुनाव में बीजेपी को 240 सीटें मिली हैं जो बहुमत के आंकड़े से 32 कम हैं. पार्टी को 2019 के चुनावों में 303 सीटों पर जीत हासिल हुई थी. बीजेपी और एनडीए के उसके घटक दलों ने 293 सीटें जीती हैं.

कांग्रेस के नेतृत्व में चुनाव लड़े इंडिया गठबंधन ने इस बार बेहतरीन प्रदर्शन किया और 233 सीटें जीतने में कामयाब रहा.

कांग्रेस को पिछले चुनाव में 52 सीटें मिली थीं लेकिन इस बार इसने 99 सीटें जीती हैं. इंडिया गठबंधन के अन्य दलों में समाजवादी पार्टी ने 37, टीएमसी ने 29, डीएमके ने 22, शिवसेना यूबीटी ने 9, आम आदमी पार्टी ने तीन और झारखंड मुक्ति मोर्चा ने तीन सीटें जीती हैं.

By MPHE

Senior Editor

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *