पांच दिसंबर को आंध्र प्रदेश से टकराएगा मिचौंग तूफान

पांच दिसंबर को आंध्र प्रदेश से टकराएगा मिचौंग तूफान
पांच दिसंबर को आंध्र प्रदेश से टकराएगा मिचौंग तूफान

100 किमी. की गति से हवाएं चलेंगी, तेज बारिश का अलर्ट; नागपट्टनम में 100 मीटर पीछे खिसका समुद्र

चेन्नई, एजेंसी। बंगाल की खाड़ी में बन रहा कम दबाव का क्षेत्र शनिवार को डीप डिप्रेशन में बदल गया। भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) के मुताबिक, अगले 24 घंटे में यह चक्रवात का रूप ले लेगा। इस तूफान का नाम मिचौंग रखा गया है। आईएमडी ने बताया, 3 दिसंबर से तूफान उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ेगा। 5 दिसंबर की सुबह तूफान आंध्र प्रदेश के नेल्लोर और मछलीपट्टनम तट को पार करेगा। उस समय तूफान की स्पीड 80-90 किमी प्रति घंटे होगी। यह 100 किमी प्रति घंटे तक भी पहुंच सकती है। चक्रवात के असर से नागपट्टनम जिले के वेलानकन्नी बीच पर समुद्र 100 मीटर पीछे चला गया है, जहां किनारे की चौड़ाई बढ़ गई है। वहीं तमिलनाडु के कई जिलों में भारी बारिश हो रही है। विशाखापत्तनम साइक्लोन वार्निंग सेंटर की एमडी सुनंदा ने एक न्यूज एजेंसी से बातचीत में कहा, 3 दिसंबर से तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश तट पर हवाएं और बारिश बढ़ जाएगी। दक्षिण तटीय आंध्र प्रदेश में मध्यम वर्षा और कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा की संभावना है।

तीन राज्यों में तूफान का अलर्ट: तमिलनाडु तमिलनाडु के तिरुवल्लूर कांचीपुरम, चेंगलपट्टू, चेन्नई, तेनकासी, थूथुकुडौ, तिरुनेलवेली और कन्याकुमारी जिलों सहित पांच से अधिक जिलों में मध्यम बारिश के साथ बिजली गिरने की संभावना है। आंध्र प्रदेश – आंध्र प्रदेश के रायलसीमा में अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा, 3 और 4 दिसंबर को अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा की भविष्यवाणी की गई है। ओडिशा – 4-5 दिसंबर को ओडिशा के तटीय इलाकों में भारी बारिश होने की संभावना है। तूफान के चलते ओडिशा के सात तटीय जिलों – बालासोर, भद्रक, केंद्रपाड़ा, जगतसिंहपुर, पुरी, खुर्दा और गंजाम को अलर्ट पर रखा गया है।

तूफान को मिचौंग नाम किसने दिया मिचौंग तूफान नाम म्यांमार ने दिया है। इसका मतलब है ताकत और लचीलापन होता है। मिचौंग साइक्लोन साल 2023 में बंगाल की खाड़ी का चौथा और हिंद महासागर में बनने वाला छठा तूफान है।