Breaking
Sun. Apr 28th, 2024

Afghanistan में थम नहीं रहा भूकंप आने का सिलसिला, 20 मिनट में 2 बार कांपी धरती

By MPHE Oct 15, 2023
Afghanistan में थम नहीं रहा भूकंप आने का सिलसिला, 20 मिनट में 2 बार कांपी धरती
Afghanistan में थम नहीं रहा भूकंप आने का सिलसिला, 20 मिनट में 2 बार कांपी धरती

Afghanistan Earthquake Today: अक्सर आपने सुना होगा कि किसी व्यक्ति पर मुसीबतों का पहाड़ टूट पड़ा है, लेकिन अगर ये कहावत किसी देश पर लागू हो जाए तो यह चिंता का विषय बन जाती है. दरअसल, बीते कुछ दिनों से भूकंप की मार झेल रहे अफगानिस्तान (Afghanistan Earthquake) का हाल कुछ ऐसा ही है. नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी (NCS) के मुताबिक, अफगानिस्तान में फिर भूकंप के झटके महसूस किए गए. एनसीएस ने बताया कि रविवार, 15 अक्टूबर को अफगानिस्तान में दो बार भूकंप आया.

भूकंप के झटकों से दो बार हिली धरती

भूकंप की जानकारी देने वाले नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी (NCS) ने बताया कि भूकंप का पहला झटका शनिवार सुबह 09 बजकर 06 मिनट पर लगा था, जिसकी रिक्टर स्केल पर तीव्रता 6.2 मापी गई. इसके बाद दूसरा भूकंप दोपहर 09 बजकर 26 मिनट पर आया, जिसकी तीव्रता 5.4 मापी गई. अमेरिकी जियोलॉजिकल सर्वे (यूएसजीएस) ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि भूकंप का केंद्र हेरात से 30 किलोमीटर उत्तर-पश्चिम में था, जो ईरानी सीमा के करीब अफगानिस्तान का तीसरा सबसे बड़ा शहर है.

अब तक 4 हजार से ज्यादा की मौत

मालूम हो Afghanistan में एक के बाद एक भूकंप के तेज झटके महसूस किए जा रहे हैं. पिछले कुछ दिनों में आए भूकंप ने अब तक 4 हजार से अधिक लोगों की जान ले ली है. माना जा रहा है कि अफगानिस्तान में आया भूकंप सीरिया और तुर्की में आए भूकंप से भी कई अधिक भयावह है. संयुक्त राष्ट्र अधिकारियों ने गुरुवार को बताया कि एक सप्ताह पहले मारे गए लोगों में 90 प्रतिशत से अधिक महिलाएं और बच्चे थे.

अफगानिस्तान में बार-बार क्यों आते हैं भूकंप?

अगर अफगानिस्तान का इतिहास देखा जाए तो यहां से अक्सर भूकंप की खबरें आती रहती हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि यहां पर कई फॉल्ट लाइन हैं और भूकंप की वजह बनने वाली टेक्टोनिक प्लेट में मूवमेंट होता रहता है. यही वजह है कि यहां पर अक्सर भूकंप आते हैं. इसीलिए अफगानिस्तान को भूकंप का डेंजर जोन में माना जाता है.

By MPHE

Senior Editor

Related Post