Breaking
Sun. May 19th, 2024

ऑनलाइन नामांकन दाखिल किया तो भी तीन दिन के भीतर रिटर्निंग अफसर के समक्ष हाजिरी जरूरी

By MPHE Sep 30, 2023

जबलपुर का. सं.। विधानसभा चुनाव के लिए ऑनलाइन नामांकन दाखिल करने वाले उम्मीदवारों को नामांकन भरने के बाद भी रिटर्निंग अधिकारी के समक्ष फिजिकली हाजिर होना पड़ेगा । इसके लिए उनके पास यह विकल्प जरूर होगा कि वे रिटर्निंग अफसर के पास ऑनलाइन आवेदन जमा करने के दौरान मिली तीन तारीखों में से किसी एक दिन पहुंचकर अपना फार्म फिजिकली जमा करेंगे। भारत निर्वाचन आयोग ने इसमें यह भी तय किया है कि उम्मीदवार खुद या प्रस्तावक को भेजकर जमा करा सकते हैं। इसे लेकर प्रदेश के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय के अफसरों ने पूरा प्रक्रिया विस्तार से बताई ।
भारत निर्वाचन आयोग द्वारा ऑनलाइन आवेदन जमा करने के लिए जो व्यवस्था तय की गई है, उससे हम आपको अ?वगत कराते हैं । इसके लिए सबसे पहले ईसीआई के पोर्टल द्धह्लह्लश्चह्य:ह्यह्व1द्वस्रद्धड्ड. द्रष्ट. ६१1.द्बठ्ठ पर लॉगिन करना होगा। उम्मीदवार के मोबाइल नंबर और ओटीपी के साथ पंजीकरण होगा। फर्म और शपथ पत्र में पर्सनल जानकारी देने के बाद इसकी जांच करना होगी कि कोई गलत जानकारी तो दर्ज नहीं हो गई है । सारी जानकारी भरने के बाद उम्मीदवार को तीन तारीखों में से एक तारीख का विकल्प चुनना होगा जिसमें वह रिटर्निंग अधिकारी के समक्ष खुद या प्रस्तावक को भेजकर ऑनलाइन जमा किए गए फर्म की कॉपी फिजिकली जमा करना होगी।
अंतिम तारीख के एक दिन पहले बंद हो जाएगी आनलाइन सुविधा – उम्मीदवार नेटबैंकिंग के माध्यम से जमानत की राशि जमा कर सकेंगे। प्रत्याशी चालान के जरिये या नकद भी राशि जमा कर सकते हैं। प्रत्याशी द्वारा जो आवेदन ऑनलाइन जमा किया गया है, उसकी प्रिंटेड कॉपी निकाल कर उसे रिटर्निंग अधिकारी के समक्ष सुबह 11 से दोपहर 3 बजे के बीच हाजिर होकर जमा करना होगा। यह काम तय कार्यालय अवधि में ही किया सकेगा। ऑनलाइन नामांकन भरने वाले उम्मीदवारों के लिए आयोग द्वारा तय की गई व्यवस्था में यह भी साफ किया गया है कि नामांकन भरने की अंतिम तारीख के एक दिन पहले ऑनलाइन नामांकन भरने की सुविधा बंद हो जाएगी। ऐसे में उम्मीदवार को फिजिकली नामांकन जमा करना होगा । रिटर्निंग अधिकारी को करना होंगे ये काम – रिटर्निंग अधिकारी को ऐसे उम्मीदवारों की डेटा प्रविष्टि की जांच के लिए एक केंद्र बनाने की जरूरत होगी। अधिकारी की जिम्मेदारी होगी कि वह कार्य स्थल पर प्रिंटर, स्कैनर, वेबकैम, स्टेशनरी के अलावा अन्य सामग्री का इंतजाम रखें और एक या अधिक कम्प्यूटर रखें जिसमें वेबकैम व अन्य सुविधाएं होनी चाहिए। जो उपकरण लैपटाप या कम्प्यूटर रखे जाएंगे उसकी गुणवत्ता की पूरी तरह जांच करना होगी ताकि किसी तरह की गड़बड़ी की स्थिति नहीं बने। रिटर्निंग अधिकारी की यह भी जिम्मेदारी होगी कि वह ऑनलाइन भरे नामांकन की जांच करे और प्रक्रिया को पूरा करे ।

By MPHE

Senior Editor

Related Post