Breaking
Mon. May 20th, 2024

आज जम्मू कश्मीर के दौरे पर पीएम मोदी

By MPHE Feb 20, 2024
आज जम्मू कश्मीर के दौरे पर पीएम मोदी
आज जम्मू कश्मीर के दौरे पर पीएम मोदी

पीएम मोदी आज आज जम्मू कश्मीर के दौरे पर रहेंगे। पीएम मोदी अपने जम्मू दौरे के दौरान मौलाना आजाद स्टेडियम में एक जनसभा को संबोधित करेंगे। साथ ही वह विकसित सुरक्षित शांत व समृद्ध प्रदेश की अगले पांच वर्ष के विकास की रूपरेखा भी पेश करेंगे।

इस दौरान 32,000 करोड़ से अधिक की विकास परियोजनाओं का प्रधानमंत्री लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे। यह परियोजनाएं स्वास्थ्य, शिक्षा, रेल, सड़क, विमानन, पेट्रोलियम और नागरिक बुनियादी ढांचे सहित कई क्षेत्रों से संबंधित हैं। वह 1500 नवनियुक्त सरकारी कर्मचारियों को नियुक्ति आदेश वितरित करेंगे। प्रधानमंत्री ‘विकसित भारत विकसित जम्मू कार्यक्रम के तहत विभिन्न सरकारी योजनाओं के लाभार्थियों के साथ बातचीत भी करेंगे।

प्रधानमंत्री आइआइएम जम्मू, अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) सांबा, जम्मू का उद्घाटन करेंगे। कश्मीर में पहली इलेक्ट्रिक ट्रेन और संगलदान स्टेशन तथा बारामुला स्टेशन के बीच रेल सेवा को भी झंडी दिखाएंगे। जम्मू हवाई अड्डे के नए टर्मिनल भवन के अलावा जम्मू को कटरा से जोड़ने वाले दिल्ली-अमृतसर-कटड़ा एक्सप्रेसवे के दो चरण (44.22 किलोमीटर) सहित अन्य सड़क परियोजनाओं की आधारशिला भी रखेंगे।

 

श्रीनगर रिंग रोड को चार लेन का बनाने के लिए चरण दो, राष्ट्रीय राजमार्ग-01 के 161 किलोमीटर लंबे श्रीनगर-बारामुला-उड़ी खंड के उन्नयन तथा राष्ट्रीय राजमार्ग-444 पर कुलगाम बाईपास और पुलवामा बाईपास के निर्माण का आधारशिला करेंगे। जम्मू में पेट्रोलियम डिपो विकसित करने की परियोजना की आधारशिला भी रखेंगे।

जम्मू-कश्मीर में नागरिक बुनियादी ढांचे को मजबूत बनाने और सार्वजनिक सुविधाओं के प्रावधान के लिए 3150 करोड़ से अधिक की सड़क परियोजनाएं और पुल; ग्रिड स्टेशन, रिसीविंग स्टेशन ट्रांसमिशन लाइन परियोजनाएं; सामान्य प्रवाह उपचार संयंत्र और सीवेज उपचार संयंत्र; कई डिग्री कालेज भवन; श्रीनगर शहर में कुशल यातायात प्रबंधन प्रणाली; आधुनिक नरवाल फल मंडी; कठुआ में औषधि परीक्षण प्रयोगशाला; और ट्रांजिट आवास -गांदरबल और कुपवाड़ा में 224 फ्लैट शामिल हैं।

By MPHE

Senior Editor

Related Post