उत्तरकाशी टनल में मजदूरों को निकालने रैट माइनर्स पहुंचे

उत्तरकाशी टनल में मजदूरों को निकालने रैट माइनर्स पहुंचे
उत्तरकाशी टनल में मजदूरों को निकालने रैट माइनर्स पहुंचे

12 मीटर बची हॉरिजॉन्टल ड्रिलिंग हाथ से करेंगे, पतले पाइप में घुसकर ड्रिल करने में माहिर

उत्तरकाशी, एजेंसी। उत्तराखंड की सिल्क्यारा-डंडालगांव टनल में सोमवार 27 नवंबर से वर्टिकली ड्रिलिंग के साथ मैन्युअली हॉरिजॉन्टल खुदाई भी शुरू हो सकती है। इसके लिए रैट माइनर्स को बुलाया गया है। ये लोग हाथ से खुदाई करेंगे। उधर, 16 दिन से फंसे 41 मजदूरों तक पहुंचने के लिए 86 मीटर की वर्टिकल ड्रिलिंग भी जारी है। इसमें अब तक 31 मीटर खुदाई हो चुकी है।

इससे पहले, सिल्क्यारा की तरफ से फंसी ऑगर मशीन को सोमवार सुबह काटकर बाहर निकाल लिया गया था। रविवार 26 नवंबर शाम से इसे प्लाज्मा कटर से काटा जा रहा था। पूरी रात यह काम चला। भारतीय सेना के कोर ऑफ इंजीनियर्स और मद्रास सैपर्स की यूनिट इस काम में जुटी थी। सुबह जैसे ही कामयाबी मिली, ये लोग खुशी झूम उठे। अब उम्मीद की जा रही है कि इस जगह से फिर मैन्युअली ड्रिलिंग शुरू हो सकती है।
इंजीनियरों ने ड्रिलिंग मशीन का फंसा 13.9 मीटर लंबी ब्लेड निकाली टनल में फंसे मजदूरों तक पहुंचने के लिए सिल्क्यारा छोर से अमेरिकन ऑगर मशीन के जरिए खुदाई करके रेस्क्यू पाइप डाले जा रहे थे। शुक्रवार यानी 24 नवंबर को मजदूरों की लोकेशन से महज 10 मीटर पहले मशीन की ब्लेड्स टूट गई थीं। इस वजह से रेस्क्यू रोकना पड़ा था। मलबे में ड्रिलिंग मशीन का 13.9 मीटर लंबा ब्लेड फंसा था। इसे लेजर और प्लाज्मा कटर से काटकर बाहर निकाला गया। 86 मी. वर्टिकल ड्रिलिंग होनी है, 31 मीटर हो चुकी वर्टिकल ड्रिलिंग मशीन ने रविवार 26 नवंबर शाम 7-30 बजे तक पहाड़ से टनल में 1.2 मी. की गोलाई में अब तक 31 मी. की गहराई तक बोर किया। इस रेस्क्यू ऑपरेशन को लीड कर रहे एनएचआई डीसीएल के एमडी महमूद अहमद ने बताया था कि ये मशीन 40 मी. वर्टिकल ड्रिल कर सकती है। इसके बाद बड़ी मशीन काम करेगी। इसमें 100 घंटे (30 नवंबर) तक लग सकते हैं। उन्होंने बताया कि यदि इस ड्रिलिंग में भी शाफ्ट या बिट कहीं फंसती है तो इसे काटने के लिए मैग्नम कटर मशीन साइट पर बुला ली है। दूसरी ओर, टनल के भीतर सेना की इंजीनियरिंग कोर की 201 रेजीमेंट के 50 जवानों ने पाइप में फंसे ऑगर मशीन के शाफ्ट काटकर अलग कर दिए। अब मुंबई से बुलाए गए 7 सीवेज एक्सपर्ट इन्हीं पाइप में जाकर हाथों से मलबा हटाकर रास्ता बनाएंगे।