तेजी से आगे बढ़ रहा ‘मिधिली’ चक्रवात, इन राज्यों में भारी बारिश का रेड अलर्ट

तेजी से आगे बढ़ रहा ‘मिधिली’ चक्रवात, इन राज्यों में भारी बारिश का रेड अलर्ट
तेजी से आगे बढ़ रहा ‘मिधिली’ चक्रवात, इन राज्यों में भारी बारिश का रेड अलर्ट

इंदौर। चक्रवाती तूफान ‘मिधिली’ बांग्लादेश की ओर तेजी से बढ़ रहा है और इस चक्रवाती तूफान के कारण उत्तर पूर्वी राज्यों में भारी बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने मिजोरम में भारी बारिश की आशंका जताते हुए रेड अलर्ट जारी किया है। वहीं मिजोरम सरकार ने भी अलर्ट जारी कर दिया है और राहत व बचाव टीम को अलर्ट मोड में रखा है।

आज बांग्लादेश के तट से टकराएगा ‘मिधिली’

मौसम विभाग के मुताबिक, बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना गहरा दबाव चक्रवाती तूफान में तब्दील हो गया है और चक्रवाती तूफान मिधिली आज बांग्लादेश तट को पार करेगा। इस बीच मिजोरम में शुक्रवार से तेज बारिश जारी है और इस कारण जनजीवन काफी ज्यादा प्रभावित हो गया है।

बांग्लादेश से करीब 40 किमी दूर है चक्रवात

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, चक्रवाती तूफान मिधिली कमजोर होकर त्रिपुरा और उससे सटे बांग्लादेश के ऊपर मैजडीकोर्ट से लगभग 50 किमी उत्तर-पूर्व, अगरतला से 60 किमी दक्षिण-पूर्व में गहरे दबाव में बदल गया है। यह तूफन फिलहाल तटीय क्षेत्र से 40 किमी दूर है। मौसम विभाग के मुताबिक, अगले 24 घंटों के दौरान चक्रवाती तूफान मोंगला और खेपुपारा के बीच बांग्लादेश तट को पार कर सकता है।

इधर तमिलनाडु में भी भारी बारिश

तमिलनाडु में भारी बारिश के कारण जनजीवन बेहाल है। तमिलनाडु के तिरुनेलवेली जिले के नालुमुक्कु और ओथु में 10 सेमी, कन्नाडियन एनीकट में 9 सेमी, कक्काची में 8 सेमी और मंजोलाई में 7 सेमी बारिश हुई है। IMD के मुताबिक, शनिवार तक नागालैंड, मणिपुर, असम और मेघालय में भी भारी बारिश जारी रह सकती है।

बिहार में कैसा रहेगा मौसम

बिहार में इस दिनों छठ पर्व उत्साह के साथ मनाया जा रहा है और इस दौरान मौसम का मिजाज भी बदल चुका है। पटना और आसपास के जिलों में सुबह घना कोहरा छाया रहता है। पटना का न्यूनतम तापमान 18.8 डिग्री सेल्सियस व अधिकतम तापमान 32.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। बिहार में मौसम साफ रहेगा और छठ पर्व में मौसम किसी भी तरह की बाधा पैदा नहीं करेगा।