सिद्धार्थ बाबू ने गोल्ड मेडल जीता, नए गेम रिकॉर्ड के साथ किया कमाल

सिद्धार्थ बाबू ने गोल्ड मेडल जीता, नए गेम रिकॉर्ड के साथ किया कमाल
सिद्धार्थ बाबू ने गोल्ड मेडल जीता, नए गेम रिकॉर्ड के साथ किया कमाल

नई दिल्ली, एजेंसी। चीन के हांगझू में खेले जा रहे पैरा एशियन गेम्स के में पैरा निशानेबाज सिद्धार्थ बाबू ने गुरुवार को मिक्स्ड 50 मीटर राइफल प्रोन एसएच 1 इवेंट में कुल 247.7 के साथ स्वर्ण पदक जीता । उन्होंने इस स्कोर के साथ पैरा एशियन गेम्स में नया रिकॉर्ड भी बना डाला। दिन की शुरुआत में 620.3 अंकों के साथ फाइनल के लिए क्वालीफाई करने वाले बाबू ने क्वालीफिकेशन रिकॉर्ड तोड़ने वाले चीन के डोंग चाओ को हराकर गोल्ड मेडल हासिल किया। चाओ ने फाइनल में कुल 247.5 अंक के साथ सिल्वर मेडल जीता, जबकि संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के अब्दुल्ला अलयारानी ने कुल 226.6 अंक के साथ कांस्य पदक जीता।

इन गेम्स में भी आया मेडल

बाबू की हमवतन अवनि लेखरा, जिन्होंने आर2 महिलाओं की 10 मीटर एआर स्टैंड एसएच 1 इवेंट में गोल्ड मेडल जीता था, मिक्स्ड 50 मीटर राइफल प्रोन एसएच 1 इवेंट में 119.6 कुल स्कोर के साथ आठवें स्थान पर रहीं। हांग्जो 2022 पैरा एशियाई खेलों में निशानेबाजी में यह
चौथा पदक था। पुरुषों की 10 मीटर एयर पिस्टल एसएच 1 इवेंट और एक मेंस 50 मीटर एयर पिस्टल एसएच 1 इवेंट में रुद्रांश खंडेलवाल ने दो सिल्वर मेडल जीते, जबकि मनीष नरवाल और रूबीना फ्रांसिस ने भी क्रमश: मेंस 10 मीटर एयर पिस्टल एसएच 1 इवेंट और महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल एसएच 1 इवेंट में कांस्य पदक हासिल किया। मिक्स्ड 50 मीटर राइफल प्रोन इवेंट में पदक से भारत के गोल्ड मेडल की संख्या 17 हो गई और कुल मिलाकर पदकों की संख्या 70 हो गई, जिसमें 21 सिल्वर और 32 ब्रॉज भी शामिल हैं, क्योंकि पैरा एथलीटों ने खेलों में चौथे दिन के शुरुआती मुकाबले में तीन पदक जीते। इससे पहले गुरुवार (26 अक्टूबर) को भारतीय मेंस डबल्स तीरंदाजों के साथ-साथ ट्रैक एथलीट नारायण ठाकुर और श्रेयांश त्रिवेदी और शॉट पुटर रोहित कुमार ने अपनी-अपनी स्पर्धाओं में बॉज मेडल जीता था।