इंजी. कालेज में ग्लोबल स्किल पार्क हेतु 550 करोड़ स्वीकृत

इंजी. कालेज में ग्लोबल स्किल पार्क हेतु 550 करोड़ स्वीकृत
इंजी. कालेज में ग्लोबल स्किल पार्क हेतु 550 करोड़ स्वीकृत

जबलपुर। पहली बार किसी विधायक ने अपने विधानसभा क्षेत्र से बाहर पूरे जिले की जनता को बेहतर इलाज उपलब्ध हो सके इसके लिए एम्स (अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान ) जैसी अंतरराष्ट्रीय स्तर की चिकित्सा संस्था को शहर में स्थापना हो सके इसके प्रयास का पहले से ही शुरू कर दिए थे।
लगातार तीसरा चुनाव लड़ने जा रहे कैट विधानसभा क्षेत्र के विधायक अशोक रोहाणी ने मध्यप्रदेश हिन्दी एक्सप्रेस से बातचीत की शुरुआत एम्स के लिए किए अपने प्रयासों के साथ की। उन्होंने बताया कि देश के अनेक प्रमुख शहरों की तरह अपने शहर में भी एम्स की इकाई की स्थापना का उनका सपना काफी पुराना है। उन्होंने बताया इसके लिए उन्होंने केवल मांग ही नहीं की बल्कि समय-समय पर लगातार प्रयास करते रहने का परिणाम है कि इस बारे में प्रदेश स्तर पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की सहमति मिलने के बाद सरकारी स्तर पर उसके प्रयास भी शुरू कर दिए गए हैं । इसी आधार पर श्री रोहाणी जी ने विश्वास व्यक्त किया कि जल्द ही उसके परिणाम भी नजर आने लगेंगे।
बतौर विधायक अपने पिछले दो कार्यकाल के बारे में जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि उनके द्वारा अपने विधानसभा क्षेत्र के स्तर पर स्वास्थ्य, शिक्षा, खेलकूद के लिए काफी कार्य किए गए हैं। स्वास्थ्य की दृष्टि से उपलब्ध सुविधाओं को और उन्नत किया जा सके इसके प्रयास वे निरंतर करते रहे। इसके अंतर्गत सामान्य जांच करने हेतु आधुनिक मशीनों की व्यवस्था उनके माध्यम से की गई। इसके अलावा क्षेत्र में डॉक्टर, नर्स, अन्य स्टाफ और आवश्यक दवाइयां हर किसी को उपलब्ध कराई जा रही हैं।
शिक्षा की बात करते हुये उन्होंने बताया यह गर्व का विषय है कि उनके निर्वाचन क्षेत्र में केंद्रीय विद्यालय जैसी प्रतिष्ठित संस्थाएं स्थापित हैं। अनेक निजी अंग्रेजी स्कूल भी चल रहे हैं। इसके बाद भी उनका प्रयास नगर निगम और राज्य सरकार के विद्यालयों का कायाकल्प करने का रहा है। इसी कड़ी में उनकी कोशिशों से अधारताल के शासकीय विद्यालय को सी एम राइज स्कूल बनाया खेलों के विकास हेतु खिलाड़ियों के लिए सुविधाएं जुटाने के लिए भी उन्होंने सार्थक प्रयास किए। अतीत में खोते हुए बचपन और किशोरावस्था के दिनों की यादें उन्हें खेल के क्षेत्र में ज्यादा से ज्यादा साधन संसाधन जोड़ने के लिए प्रयासरत रहने प्रेरित करती रही है। इस बारे में मुस्कुराते हुए उन्होंने कहा कि यदि खेल के मैदान ज्यादा होंगे तो लोगों को अस्पताल की कम जरूरत पड़ेगी। उनके प्रयासों से रांझी में एक नया स्टेडियम बनाया गया है जिसमें एथलेटिक्स ट्रेक और फुटबॉल के मैदान का निर्माण कराया। इसके अलावा क्षेत्र में मौजूद क्लब और मोहले स्तर के मैदानों को दुरुस्त कराने के साथ ही खेल सामग्री प्रदान की गई।
इस प्रकार स्वास्थ्य और खेल के मामले में श्री रोहाणी काफी महत्वाकांक्षी लगे। जहां उन्होंने शहर में एम्स की स्थापना का प्रस्ताव मुख्यमंत्री से मंजूर करवा लिया है वहीं अंतरराष्ट्रीय स्तर का स्टेडियम शहर में बन सके इसके लिए भी वे कोशिश कर रहे हैं। उनकी सबसे अच्छी बात यह लगी कि दोनों चीजों की स्थापना शहर में हो सके और जरूरी नहीं कि यह कैट विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत ही हो। उन्होंने कहा कि शहर में कहीं भी एम्स और स्टेडियम स्थापित हो तो उनको प्रसन्नता होगी । उन्होंने अभी तक अपने निर्वाचन क्षेत्र में किए गए कार्यों का हवाला देते हुए बताया कि गांधी अस्पताल को सौ विस्तर का करवाया। रांझी से तिलवारा और वायएमसीए से सतपुड़ा चौक तक पहुंच मार्ग का काम भी करवाया गया । उनके विधानसभा क्षेत्र में स्थित शासकीय इंजीनियरिंग कॉलेज में ग्लोबल स्किल पार्क की स्थापना उनके लगातार प्रयासों से हो रही है। जिसके
लिए 550 करोड़ रु. मंजूर भी हो चुके हैं। श्री रोहाणी जी ने बताया कि माननीय मुख्यमंत्री से उन्होंने नर्मदा कारीडोर के लिए 200 करोड़ भी स्वीकृत करा लिए हैं। क्षेत्रीय लोगों के लिए रोजगार की व्यवस्था हो सके इसके लिए भटोली में टेक्सटाइल क्लस्टर को स्थापना हो रही है। तीसरे कार्यकाल की तैयारी कर रहे रोहाणी जी का कहना है कि जो विकास कार्य चल रहे हैं उन्हें पूर्ण करने के अलावा भविष्य को नई योजनाएं भी तैयार हैं। बस इंतजार है उचित समय का क्योंकि भाजपा हमेशा विकास का लक्ष्य लेकर चलती है।