मतदाताओं के सुख-दुख में परिवार के सदस्य जैसे शामिल हुआ : विनय सक्सेना

मतदाताओं के सुख-दुख में परिवार के सदस्य जैसे शामिल हुआ : विनय सक्सेना
मतदाताओं के सुख-दुख में परिवार के सदस्य जैसे शामिल हुआ : विनय सक्सेना

जबलपुर। उस विचार जबलपुर उत्तर विधानसभा के विधायक विनय सक्सेना ने मध्य प्रदेश हिंदी एक्सप्रेस से बातचीत में व्यक्त किए। दूसरी बार कांग्रेस प्रत्याशी बने बी सक्सेना ने संस्कारधानी को एक ऐतिहासिक नगरी बताते हुए कहा कि वर्तमान समय में शहर और विशेष कर उनके चुनाव क्षेत्र में जनसंख्या घनत्व पहले की अपेक्षा का वह गया है। इस कारण नए व्यवसाय तथा रोजगार के लिए स्थान कम पड़ने लगा है। बाजार में आने वाले लोगों के लिए पार्किंग व्यवस्था न होने से सड़क पर यातायात अवरूद्ध होता है ।
उन्होंने बताया कि उन्होंने अलग- अलग व्यवसाय के लिए माँत की तर्ज पर बहन जिला इमारत बनाकर उसमें व्यवसाय और दुकान शिफ्ट करने की योजना बनाई थी। कि बाजार में उसने वालों को एक ही स्थान में अलग-अलग मगर आसपास स्थित दुकानों से खरीदी की सुविधा होती। इन बाजारों के तलघर में हनों की पार्किंग की उनका जिससे सड़कों पर यहां वहां खड़े दिखाई नहीं देते और यातायात भी सुगम होता श्री सक्सेना ने बताया कि दमोह नाके से मदन महल तक बनने वाले फ्लाईओवर का निर्माण मोहनाका से पहले गोपाल सदन तक होना था जिसे उन्होंने गोहलपुर तक बढ़ाने के आदेश करवाए। उन्होंने बताया कि गोलपुर की पुलिया भाके शहर में प्रवेश करने वाले मुख्य मार्ग पर वर्षों से बनी है जो दिनों दिन जर्जर होती जा रही है। उसके निर्माण के लिए स्वीकृति और निर्माण राशि का आवंटन उनके प्रयासों से कराया गया। उनसे पहले के जन प्रतिनिधियों ने कभी इस पुलिया पर ध्यान ही नहीं दिया। नर्मदा जी की कृपा है कि इतने वर्षों में उस बूढ़ी और कमजोर पुलिया में कोई दुखद हादसा नहीं हुआ तक मिलोनीगंज में स्थित प्राचीन तथा क्षेत्र की पहचान छोटे पुकारे को उन्होंने पुनः स्थापित करवाया।
श्री सक्सेना ने अपने पहले कार्यकाल के दौरान कराए निर्माण और विकास कार्यों की बड़े उत्साह से चर्चा करते हुए कहा कि पानी बिजली, सड़क, स्वास्थ्य और शिक्षा वैसे तो हर क्षेत्र के जनप्रतिनिधि की प्राथमिकता होती है। लेकिन उससे हटकर उन्होंने एक व्यक्ति के रूप में समस्याओं को जानने समझने के बाद उनको दूर करने के प्रयास किये। सड़कों के विकास की बात करते हुए वे बोले ऐसा नहीं है कि क्षेत्र की सारी सड़के उनके ही कार्यकाल में बनी थीं। लेकिन अधिकतर सड़कें जिनका निर्माण मंजूरी मिलने के बाद भी शुरू नहीं हुआ था उन सभी का उन्होंने निर्माण शुरू करवाया। कुछ नई सड़कों के लिए भी मंजूरी मिल कभी जिनका निर्माण विधानसभा चुनाव बाद हो सकेगा। श्री सक्सेना ने बताया कि कोरोना संकट के समय जब हर कोई अपने पर में कैद था तब भी वे अपने साथियों के साथ स्थान स्थान पर राशन पैकेट लेकर गरीबों और जरूर जरूरतमंदों तक वितरित करने में लगे रहे। उस दौरान उन्हें लगता रहा कि जो न बंटवा रहे हैं उससे कहीं ज्यादा करने की उन लोगों को जरूरत थी। इसीलिए उत्तर विधानसभा क्षेत्र के उन स्थानों के आसपास नहीं कमजोर आय वाले और रोजनदारी पर काम करने वालों के इलाकों थे, अस्थाई रसोई बनवाई। जिनके माध्यम से उन्होंने निराश्रित और गरीबों को खिचड़ी दाल चावल सब्जी पूरी जैसी खाने की वस्तुएं नित्य वितरित करवाने का काम किया। इस दौरान शो पीस बने हुए मनमोहन नगर कृषि उपज मंडी स्थित अस्पताल को खुलवाया में दो चार मेगा स्वास्थ्य शिविर आयोजि हुए बचा के दौरान श्री सक्सेना ने बताया कि शास्त्री ब्रिज को डबल डेकर करने के प्रस्ताव को लेकर वे व्यक्तिगत रूप से केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गड़करी से मिले भी और उस प्रस्ताव को मंजूर करा लिया तथा यह भी स्वीकृत होगा अशी भी शहर के आकर्षण का नया केंद्र बनेगा।
निवागंज सब्जी मंडी के विकास और आधुनिक स्वरूप पर चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि उसके लिए 3 करोड़ रुपए कमलनाथ सरकार से स्वीकृत भी हो चुके थे किंतु वह सरकार गिर गई। उनकी योजना थी कि व्यापारियों को बिना दखल किये ज सहित आसपास के यातायात को और भी सुविधाजनक बनाया जाता। टेलीग्राफ फैक्टरी की भूमि अपनी योजना का खुलासा करते हुए उन्होंने कहा कि वे चाहते हैं वह एक ग्रीन काराडोर के रूप में विकसित हो। जिसमें हरित क्षेत्र के साथ-साथ खेल मनोरंजन और स्वास्थ्य की सुविधाएं विकसित की जाए।
शहर में एक भी ऐसा इतना बड़ा क्षेत्र नहीं है। इस स्थान को शहर के हर नागरिक के लिए आकर्षण का केंद्र बनना चाहिए जो सबके पापदे के लिए हो। उनका मानना है कि जरूर हरे घरे, सुंदर और सादगी से भरे शहर की है न कि कंक्रीट के जंगल की चर्चा के दौरान उन्होंने विगत पांच वर्ष के दौरान पूर्ण हुए विकास कार्यों को पूरी जानकारी दी। जो कार्य निर्माणाधीन है उन्हें भविष्य में मूर्त रूप देना मागे कटंगी पाटन तथा दमोह रोड पर नए फ्लाईओवर 7 करोड़ से हनुमानताल के सौदीकरण प्रोजेक्ट के अलावा फ्लाईओवर के कारण आसपास के क्षेत्र में होने वाले जल भराव से मुक्ति पाने 255 करोड़ का एक प्रोजेक्ट और एम आर पोर सोसी लिंक रोड का निर्माण छेद करोड़ रुपए से करने की उनकी योजना है। दोबारा चुनाव जीतने के प्रति आश्वस्त विधायक श्री का मानना है कि केवल शहर के मध्य ही नहीं अपितु हर क्षेत्र में आबादी बढ़ी एवं आवास भी बने लेकिन उस अनुपात में उन क्षेत्रों में मूलभूत सुविधाओं का विकास नहीं हो पाया। जिसे प्राथमिकता के साथ पूरा करना उनके दूसरे कार्यकाल का लक्ष्य है।