Breaking
Sat. May 18th, 2024

PM Modi Jabalpur Visit: पीएम मोदी कल करेंगे जबलपुर का दौरा, आदिवासी वोटर्स को मनाने का लिए BJP का ये प्लान

By MPHE Oct 4, 2023
PM Modi Jabalpur Visit: पीएम मोदी कल करेंगे जबलपुर का दौरा, आदिवासी वोटर्स को मनाने का लिए BJP का ये प्लान
PM Modi Jabalpur Visit: पीएम मोदी कल करेंगे जबलपुर का दौरा, आदिवासी वोटर्स को मनाने का लिए BJP का ये प्लान

MP Election 2023: मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने जातीय गणना का दांव चल दिया है. ऐसे में अब बीजेपी इसका काट ढूंढने के साथ रूठे हुए आदिवासी वोटरों को मनाने का भी जतन कर रही है.

प्रधामनंत्री नरेंद्र मोदी  गुरुवार 5 अक्टूबर को अपने कार्यकाल में 35वीं बार मध्य प्रदेश के दौरे पर आ रहे हैं. पीएम मोदी यहां जबलपुर (Jabalpur) में आदिवासी वीरांगना रानी दुर्गावती की 500वीं जयंती पर आयोजित कार्यक्रम में शिरकत करेंगे. वीरांगना रानी दुर्गावती के 100 करोड़ की लागत से बनने वाले स्मारक के शिलान्यास के साथ ही वे 12 हजार करोड़ के विकास कार्यों की सौगात भी देंगे. महाकौशल अंचल के आदिवासी वोटरों के हिसाब से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इस दौरे को बेहद अहम माना जा रहा है. इस वक्त जातीय गणना से देश के साथ मध्य प्रदेश की राजनीति भी गरमाई हुई है.

इसी बीच मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने जातीय गणना का दांव चल दिया है. बीजेपी इसका काट ढूंढने के साथ रूठे हुए आदिवासी वोटरों को मनाने का भी जतन कर रही है. सूबे में आदिवासी वोटरों की तादाद तकरीबन 22 प्रतिशत है. इसी वजह से बीजेपी लगातार आदिवासी नायकों को सम्मान देने के लिए बड़े आयोजन करने में जुटी है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जबलपुर में वीरांगना रानी दुर्गावती स्मारक की आधारशिला रखने के साथी उनके वंशज राजा शंकर शाह और कुमार रघुनाथ शाह म्यूजियम का भी लोकार्पण करेंगे. यह दोनों 1857 की क्रांति के वीर शहीद कहलाते हैं जिन्हें, अंग्रेजों ने जबलपुर में टॉप के मुंह में बांधकर उड़ा दिया था.

47 सीटें आदिवासियों के लिए रिजर्व है

यहां बताते चले कि, मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव में अब कुछ ही दिन बचे है. ऐसे में बीजेपी और कांग्रेस ने उन 78 सीटों पर अपना फोकस बढ़ा दिया है, जहां आदिवासी वोटर ही जीत-हार का फैसला करते हैं. इनमें से 47 सीटें आदिवासियों के लिए रिजर्व हैं. दोनों ही दलों की चिंता की बड़ी वजह यह है कि आदिवासी समुदाय का रुझान फिलहाल बेहद नकारात्मक दिख रहा है. इसी के चलते बीजेपी ने अपने दोनों दिग्गज नेताओं पीएम मोदी और गृह मंत्री अमित शाह को एक साथ आदिवासी वोटरों की पिच पर बैटिंग के लिए उतार दिया है. पिछले महीने जनआशीर्वाद यात्रा को हरी झंडी दिखाने गृहमंत्री अमित शाह मंडल आए हुए थे. वहीं अब 5 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आदिवासी बहुल महाकौशल अंचल के सबसे बड़े शहर जबलपुर में पब्लिक रैली करने जा रहे हैं.

By MPHE

Senior Editor

Related Post