Breaking
Mon. May 20th, 2024

MP Election 2023: प्रदेश में इस बार भी एक ही चरण में होंगे चुनाव, अक्टूबर के दूसरे सप्ताह में आचार संहिता

By MPHE Oct 1, 2023

Madhya Pradesh Assembly Election 2023 : मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव की तारीखों का एलान चुनाव आयोग अक्टूबर के दूसरे सप्ताह में कर सकता है। इस बार भी प्रदेश में चुनाव एक ही चरण में हो सकते हैं। मध्य प्रदेश में चुनाव की तैयारी पूरी हो गई है। राजनीतिक दलों भी पूरी तैयारी से सत्ता हासिल करने के लिए जुट गए हैं। चुनावी प्रचार के साथ प्रत्याशियों का एलान भी शुरू कर दिया है। अब प्रदेश में आचार संहिता की तारीखों को लेकर लोग कयास लगाने लगे हैं। पिछले चुनावों पर नजर डालें तो इस बार अक्टूबर के दूसरे सप्ताह में चुनाव की तारीखों का एलान हो सकता है और इसके साथ ही प्रदेश में आचार संहिता लग सकती है। चुनाव आयोग की टीम सितंबर के पहले सप्ताह में प्रदेश का दौर कर चुनाव की तैयारियों को अंतिम रूप दे चुकी है। मध्य प्रदेश के अलावा राजस्थान, छत्तीसगढ़, मिजोरम और तेलंगाना में चुनाव होने हैं। चुनाव आयोग की टीम तीन अक्टूबर को तेलंगाना का तीन दिवसीय अंतिम दौरा करने वाली है। इसके बाद आयोग कभी भी चुनाव की तारीख का एलान कर सकती है।

पिछले साल 6 अक्टूबर को हुई थी तारीखों की घोषणा
2018 में मध्य प्रदेश में 6 अक्टूबर को चुनाव की तारीखों का एलान हुआ था। वहीं, 28 नवंबर को एक चरण में चुनाव हुए थे। वहीं, 2013 में चार अक्टूबर, 2008 में 14 अक्टूबर और 2003 में 12 अक्टूबर को चुनाव की तारीखों का एलान हुआ था।

चार अक्टूबर को मतदाता सूची का प्रकाशन
चुनाव आयोग मतदाता सूची के अंतिम प्रकाशन की तैयारी भी पूरी कर ली है। इसमें वोटर्स के नाम हटाना, जोड़ने का काम पूरा कर लिया गया है। आयोग चार अक्टूबर को मतदाता सूची का फाइनल प्रकाशन करेगा।

By MPHE

Senior Editor

Related Post