Breaking
Tue. May 21st, 2024

जलवायु परिवर्तन के लिए विकासशील देश जिम्मेदार नहीं

By MPHE Dec 1, 2023
जलवायु परिवर्तन के लिए विकासशील देश जिम्मेदार नहीं
जलवायु परिवर्तन के लिए विकासशील देश जिम्मेदार नहीं

यूएई के समाचार पत्र को पीएम मोदी का साक्षात्कार

दुबई, एजेंसी। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारत और संयुक्त अरब अमीरात, जलवायु कार्रवाई पर वैश्विक संयुक्त प्रयासों में दृढ़ हैं। वहीं, जलवायु फाइनेंस पर, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी नै संयुक्त अरब अमीरात के अखबार अल-इत्तिहाद के साथ एक साक्षात्कार में कहा, कि यह पहचानना आवश्यक है, कि विकासशील देशों ने समस्या के निर्माण में योगदान नहीं दिया है। फिर भी विकासशील देश इसके समाधान में हिस्सा बनने के इच्छुक हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने आगे कहा, कि लेकिन, वे आवश्यक वित्तपोषण और टेक्नोलॉजी तक पहुंच के बिना योगदान नहीं कर सकते… इसलिए मैंने अपेक्षित जलवायु वित्तपोषण और प्रौद्योगिकी हस्तांतरण सुनिश्चित करने के लिए वैश्विक सहयोग की पुरजोर वकालत की है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संयुक्त अरब अमीरात के अखबार अल- इत्तिहाद के साथ बात करते हुए आगे कहा, कि भारत और संयुक्त अरब अमीरात, एक हरित और अधिक समृद्ध भविष्य को आकार देने में भागीदार के रूप में खड़े हैं… मेरा मानना है कि जलवायु कार्रवाई समानता, जलवायु न्याय, दायित्व और साझा क्षमताएं पर आधारित होनी चाहिए। उन्होंने आगे कहा, कि इन सिद्धांतों का पालन करके, हम एक स्थायी भविष्य की ओर एक पीछे नहीं छोड़ता है। हमें यह सुनिश्चित करना चाहिए, कि ग्लोबल साउथ की विकास प्राथमिकताओं से समझौता न किया जाए। मुझे खुशी है कि हाल ही में नई दिल्ली जी20 के दौरान शिखर सम्मेलन में, इस पहलू को उचित रूप से संबोधित किया गया है, जिसमें वैश्विक स्तर पर सभी स्रोतों से निवेश और जलवायु वित्त को अरबों से खरबों डॉलर तक तेजी से और बड़े पैमाने पर बढ़ाने की आवश्यकता की मान्यता शामिल है।
प्रधानमंत्री मोदी ने आगे कहा, कि सीओपी 28 में, हमें जलवायु फाइनेंस पर नए सामूहिक मात्रात्मक लक्ष्य (एनसीक्यूजी) पर विश्वसनीय प्रगति की उम्मीद है… हमें विशेष रूप से खुशी है, कि संयुक्त अरब अमीरात, सीओपी 28 की मेजबानी कर रहा है। और मैं इस विशेष अवसर पर संयुक्त अरब अमीरात की सरकार और लोगों को बधाई देता हूं… हमारे दोनों देश जलवायु परिवर्तन की गंभीर वैश्विक चुनौती से निपटने के लिए सक्रिय रूप से सहयोग कर रहे हैं।

दुबई में जबरदस्त स्वागत, लगे भारत माता की जय और वंदे मातरम के नारे

दुबई पहुंचते ही पीएम मोदी का जबरदस्त स्वागत हुआ है। यहां पीएम मोदी का स्वागत करने के लिए बड़ी संख्या में प्रवासी भारतीय पहुंचे थे। इस दौरान लोगों ने बंदे मातरम, सारे जहां से अच्छा, भारत माता की जय, अबकी बार मोदी सरकार के नारे लगाए। पीएम मोदी जब दुबई के होटल पहुंचे तो यहां पहले से ही लोग भारतीय वेशभूषा में मौजूद थे। इस दौरान पीएम मोदी ने लोगों से मुलाकात की। दुबई के होटल में पीएम मोदी का स्वागत यहां सांस्कृति प्रस्तुति के साथ हुआ। खुद पीएम मोदी यहां ठहरे और इस प्रस्तुति को देखा। सबका अभिनंदन किया। दुबई पहुंचने के बाद जिस तरह से पीएम मोदी का स्वागत हुआ उसे देखकर पीएम अभिभूत थे। उन्होंने सोशल मीडिया पर लिखा, दुबई में भारतीय समुदाय के गर्मजोशी से स्वागत से बहुत प्रभावित हूं। उनका समर्थन और उत्साह हमारी जीवंत संस्कृति और मजबूत संबंधों का प्रमाण है। इस दौरान एक भारतीय नागरिक ने कहा कि पीएम मोदी ने हमसे पूछा कि आप पुणे में रहते हैं। हमे बहुत अच्छा लगा कि पीएम मोदी जी हमसे मिले। हम उनके लिए यहां आए हैं, हम यहां 20 साल से रह रहे हैं। हमे बहुत अच्छा लगा कि पीएम ने हमसे हाथ मिलाया। पीएम ग्लोबल लीडर हैं, यह हमारे लिए खुशी का पल है। एक अन्य प्रवासी भारतीय ने कहा कि पीएम मोदी ने हमे हमारी पगड़ी की वजह से पहचाना। हम बहुत खुश हैं, हमे अपनी खुशी जाहिर करने के लिए शब्द नहीं हैं। आज का दिन हम अपनी जिंदगी में कभी भूल नहीं सकते हैं। मोदी जैसे लीडर की देश को ही नहीं पूरी दुनिया को जरूरत है। आज जो यहां आए हैं हम उनका तहे दिल से स्वागत करते हैं, वह छठी बार यहां आए हैं, हर घर मोदी, जय-जय मोदी।

By MPHE

Senior Editor

Related Post