Breaking
Wed. May 22nd, 2024

Israel Hamas युद्ध में कूदेगा अमेरिका? ईरान और हिजबुल्लाह को दी चेतावनी- इजरायल पर किया हमला तो US देगा मुंहतोड़ जवाब

By MPHE Nov 6, 2023
Israel Hamas युद्ध में कूदेगा अमेरिका? ईरान और हिजबुल्लाह को दी चेतावनी- इजरायल पर किया हमला तो US देगा मुंहतोड़ जवाब
Israel Hamas युद्ध में कूदेगा अमेरिका? ईरान और हिजबुल्लाह को दी चेतावनी- इजरायल पर किया हमला तो US देगा मुंहतोड़ जवाब

गाजा पट्टी।  इजरायल हमास युद्ध के एक महीने पूरे हो गए। गाजा पट्टी में लगातार हमास के खिलाफ इजरायली सैनिकों द्वारा सैन्य कार्रवाई की जा रही है। अमेरिका और इजरायल की ओर से यह बात कही जा चुकी है कि हमास के खिलाफ यह जंग फिलहाल नहीं रुकने वाला।  वहीं, दूसरे तरफ ईरान, इराक, जॉर्डन सहित कई खाड़ी देश युद्ध विराम की अपील कर रहे हैं। इस युद्ध में ईरान, हमास के समर्थन में खड़ा है।

सैन्य हस्तक्षेप करने के लिए तैयार अमेरिका: रिपोर्ट

वहीं, अमेरिका ने अब ईरान को खुली चेतावनी दी है कि इस जंग में वो दखल न दे वरना अमेरिका भी सैन्य कार्रवाई करने से पीछे नहीं हटेगा। इजरायल हमास युद्ध में क्या अब ईरान और अमेरिकी की भी एंट्री होगी? यह सवाल इसलिए उठ रहा है क्योंकि अमेरिकी अखबार न्यूयॉर्क टाइम्स के अनुसार, अमेरिका ने ईरान और हिजबुल्लाह को चेतावनी दी है कि ‘अगर उन्होंने इजरायल पर हमला किया तो वह उनके खिलाफ सैन्य हस्तक्षेप करने के लिए तैयार रहेगा।’

हिजबुल्लाह की सेनाएं किसी भी चीज के लिए तैयार: हसन नसरल्ला

कुछ दिनों पहले हिजबुल्लाह प्रमुख हसन नसरल्ला ने इजरायल और अमेरिका को धमकी दी थी कि ईरान समर्थित आतंकवादी संगठन अमेरिकी युद्धपोतों से नहीं डरता है। उन्होंने यह भी चेतावनी दी कि हिजबुल्लाह की सेनाएं किसी भी चीज के लिए तैयार हैं।

पर्दे के पीछे इजरायल के साथ अमेरिका युद्ध लड़ रहा:  हिजबुल्लाह

नसरल्ला ने एक टेलीविजन प्रसारण में कहा, “गाजा और उसके लोगों पर चल रहे युद्ध के लिए अमेरिका पूरी तरह से जिम्मेदार है। नसरल्ला की मानों तो इस युद्ध में पर्दे के पीछे इजरायल के साथ अमेरिका युद्ध लड़ रहा है।  इस बीच, रूसी भाड़े के वार्गनर समूह ने हिजबुल्लाह को वायु-रक्षा प्रणाली के साथ समर्थन देने का इरादा किया है, जिससे कई देशों में चिंता बढ़ गई है।

फिलहाल युद्ध विराम नहीं लगने वाला: एंटनी ब्लिंकन

इजरायली सैन्य प्रमुख हर्जी हलेवी ने कहा कि उनकी सेना किसी भी समय जवाबी हमला करने के लिए तैयार है। बता दें कि रविवार को अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कई खाड़ी देशों का दौरा किया और कई नेताओं से मिले। उन्होंने गाजा पट्टी में मारे जा रहे निर्दोष लोगों की मौत पर चिंता जताई लेकिन उन्होंने कहा कि फिलहाल युद्ध विराम नहीं लगने वाला है।

By MPHE

Senior Editor

Related Post