दिल्ली में 23 घंटे बाद मंत्री आनंद के घर से निकली ईडी की टीम

दिल्ली में 23 घंटे बाद मंत्री आनंद के घर से निकली ईडी की टीम
दिल्ली में 23 घंटे बाद मंत्री आनंद के घर से निकली ईडी की टीम

नई दिल्ली, एजेंसी। इनफोर्समेंट डॉयरेक्टरेट (ईडी) ने गुरुवार को दिल्ली के कैबिनेट मंत्री और आप नेता राजकुमार आनंद के घर छापा। ईडी ने करीब 23 घंटे तक आनंद से पूछताछ की। जांच एजेंसी गुरुवार सुबह 5.40 बजे आनंद के सिविल लाइंस स्थित सरकारी आवास पहुंची थी और शुक्रवार सुबह 4.30 बजे के करीब घर से बाहर निकली। ईडी ने आनंद के घर के अलावा एक दर्जन ठिकानों पर भी छापेमारी की। ईडी के जाने के बाद मंत्री आनंद ने कहा- ईडी जिस केस की बात कर रही है, वह बीस साल पुराना है। ये लोग आम आदमी पार्टी को खत्म करना चाहते हैं, ये चाहते हैं कि काम की राजनीति न हो।

ईडी की पूछताछ के बाद मंत्री ने कहा- छापेमारी लोगों को परेशान करने का एक बहाना है। उन्हें (ईडी को) तलाशी के दौरान कुछ नहीं मिला। उन्हें ऊपर से आदेश मिला है… मुझे लगता है कि इस देश में सच बोलना और गरीबों के लिए राजनीति करना पाप है।

आनंद पर क्या है आरोप आनंद : के खिलाफ ये जांच प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट के तहत की जा रही है। सूत्रों के मुताबिक, आनंद के खिलाफ डॉयरेक्टरेट ऑफ रेवेन्यू इंटेलीजेंस ने चार्जशीट दाखिल की है। उन पर अंतरराष्ट्रीय हवाला लेनदेन के अलावा 7 करोड़ रुपये से अधिक की कस्टम चोरी के लिए इंपोर्ट की गलत जानकारी देने का आरोप है। एक स्थानीय अदालत ने हाल ही में डीआरआई की शिकायत पर संज्ञान लिया जिसके बाद ईडी ने आनंद के खिलाफ पीएमएलए केस दर्ज किया।

कौन हैं राजकुमार आनंद ? राजकुमार आनंद साल 2020 में पहली बार पटेल नगर सीट से विधायक बने थे। इससे पहले उनकी पत्नी वीना आनंद भी इसी विधानसभा क्षेत्र से विधायक रह चुकी हैं। दिल्ली सरकार के पूर्व मंत्री राजेंद्र पाल गौतम की जगह राजकुमार आनंद कैबिनेट में शामिल हुए थे।

राजस्थान में मंत्री जोशी-सीनियर आईएएस अग्रवाल के ठिकानों पर ईडी के छापे

जयपुर/ दौसा। जल जीवन मिशन घोटालों के मामले में ईडी की टीम ने जलदाय विभाग के मंत्री महेश जोशी के ऑफिस और एडिशनल चीफ सेक्रेटरी सुबोध अग्रवाल समेत कई अधिकारियों के घर पर रेड की है। राजस्थान में 6 से ज्यादा जगहों पर छापेमारी की गई है। शुक्रवार सुबह हुई छापेमारी के बाद अधिकारियों और ठेकेदारों में हड़कंप मच गया है।

तमिलनाडु के राज्यमंत्री वेलु के ठिकानों पर आयकर की रेड

चेन्नई। तमिलनाडु के राज्यमंत्री ईवी वेलु से जुड़े ठिकानों पर शुक्रवार को इनकम टैक्स (आईटी) डिपार्टमेंट ने छापा मारा। वेलु के तिरुवन्नामलाई के घर और कॉलेज और चेन्नई समेत 40 से ज्यादा जगहों पर आयकर टीम ने तलाशी ली। साथ ही आईटी ने पीडब्ल्यूडी से जुड़े ठेकेदारों के ठिकानों पर भी छापेमारी की। द्रमुक नेता वेलु तमिलनाडु सरकार में लोक निर्माण राज्यमंत्री हैं। 6 बार के विधायक वेलु इससे पहले राज्य के खाद्य आपूर्ति मंत्री रह चुके हैं। राज्य में एम के स्टालिन के नेतृत्व में य की सरकार है।
कौन हैं ईवी वेलु : ईवी वेलु, ने एम जी रामचंद्रन के नेतृत्व में एआईएडीएमकेसे अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत की थी। 1997 में डीएमके में शामिल हो गए। स्टालिन के करीबी सहयोगी होने के कारण, वेल 2006-2011 डीएमके सरकार में खाद्य मंत्री थे और उन्हें 2021 में पीडब्ल्यूडी विभाग दिया गया था। डीएमके सांसद वेलु तिरुवन्नामलाई में इंजीनियरिंग कॉलेजों सहित कई शैक्षणिक संस्थानों के मालिक हैं। सूत्रों के मुताबिक, मंत्री और उनके परिवार पर टैक्स चोरी का आरोप है।