Breaking
Thu. May 2nd, 2024

अमेरिका पहुंचे चीन के राष्ट्रपति जिनपिंग

By MPHE Nov 15, 2023
अमेरिका पहुंचे चीन के राष्ट्रपति जिनपिंग
अमेरिका पहुंचे चीन के राष्ट्रपति जिनपिंग

वॉशिंगटन, एजेंसी । बाइडेन और जिनपिंग की मुलाकात सैन फ्रांसिस्को के बे-एरिया में होगी। इस दौरान मीडिया को एंट्री नहीं मिलेगी। (फाइल)
चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग अमेरिका पहुंच गए हैं। वो सैन फ्रांसिस्को में कष्ट यानी एशिया- पैसेफिक इकोनॉमिक कोऑपरेशन समिट में शामिल होंगे। जिनपिंग यहां अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से भी मुलाकात करेंगे। वॉइस ऑफ अमेरिका के मुताबिक, दोनों नेताओं के बीच करीब 4 घंटे बैठक होगी, जिसमें अमेरिका- चीन के बीच तनाव कम करने पर फोकस रहेगा। बाइडेन और जिनपिंग के बीच इजराइल – हमास और रूस – यूक्रेन जंग पर चर्चा हो सकती है। न्यूयॉर्क टाइम्स और वॉइस ऑफ अमेरिका की रिपोर्ट्स के मुताबिक इस मुलाकात से किसी बड़ी कामयाबी की उम्मीद कम है, लेकिन दुनिया की दो आर्थिक महाशक्तियों के बीच तनाव कम करने के लिए बातचीत जरूरी है। इस मुलाकात को इसी नजरिए से देखा जा रहा है ।
इसके अलावा दोनों नेता उत्तर कोरिया के रूस के साथ संबंध, ताइवान, इंडो-पैसिफिक, मानवाधिकार, फेंटेनाइल उत्पादन, ढ्ढ के साथ-साथ व्यापार और आर्थिक संबंधों जैसे मुद्दों पर चर्चा कर सकते हैं। मुलाकाता से पहले बाइडेन ने कहा- हमारा लक्ष्य रिश्तों को बेहतर करना है । हम चाहते हैं कि क्राइसिस के समय दोनों देश एक-दूसरे से बात कर सकें और दोनों देशों की मिलिट्री संपर्क में रहें । बाइडेन ने कहा- हम चीन से अलग होने की कोशिश नहीं कर रहे हैं। लेकिन मैं उन शर्तों का समर्थन नहीं करूंगा, जिसमें अगर हम चीन में निवेश करना चाहते हैं, तो हमें अपने सभी बिजनेस सीक्रेट्स बताने होंगे ।

By MPHE

Senior Editor

Related Post