Breaking
Thu. May 9th, 2024

पीछे टाटा मोटर्स से लेकर महिंद्रा तक: 2024 में भारत में आने वाली शीर्ष आगामी इलेक्ट्रिक एसयूवी

By MPHE Feb 4, 2024
पीछे टाटा मोटर्स से लेकर महिंद्रा तक: 2024 में भारत में आने वाली शीर्ष आगामी इलेक्ट्रिक एसयूवी
पीछे टाटा मोटर्स से लेकर महिंद्रा तक: 2024 में भारत में आने वाली शीर्ष आगामी इलेक्ट्रिक एसयूवी

अगले 12 महीनों में, भारत कई नई इलेक्ट्रिक कारों को पेश करने के लिए तैयार है, जो इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) सेगमेंट के चल रहे तेजी से विस्तार को प्रदर्शित करेगा।

उम्मीद है कि ये नए मॉडल अग्रणी कार निर्माताओं को देश में बढ़ते ईवी बाजार में प्रवेश करने में सक्षम बनाएंगे, जहां वर्तमान में इलेक्ट्रिक वाहन कुल वाहन बिक्री का सात प्रतिशत से भी कम है।

मारुति सुजुकी eVX 

2024 में, मारुति सुजुकी अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार, ईवीएक्स के उत्पादन लॉन्च के साथ एक महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल करने के लिए तैयार है। कंपनी ने आधिकारिक तौर पर घोषणा की है कि ईवीएक्स इलेक्ट्रिक एसयूवी, जिसका शुरुआत में जनवरी ऑटो एक्सपो में अनावरण किया गया था, का निर्माण अगले साल से हंसलपुर में सुजुकी मोटर की गुजरात सुविधा में किया जाएगा। 

ईवीएक्स इलेक्ट्रिक एसयूवी का प्रत्याशित लॉन्च 2024 के लिए निर्धारित है, जो एक बार चार्ज करने पर लगभग 550 किलोमीटर की प्रभावशाली रेंज का दावा करता है, इसके 60 kWh लिथियम-आयन बैटरी पैक की बदौलत। एमजी जेडएस ईवी और हुंडई कोना जैसे मॉडलों के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए तैयार, ईवीएक्स उभरते इलेक्ट्रिक वाहन परिदृश्य में अपनी छाप छोड़ने के लिए तैयार है।

 

टाटा हैरियर ईवी 

टाटा मोटर्स ने हाल ही में महत्वपूर्ण बदलाव के बाद आधिकारिक तौर पर अपनी प्रमुख हैरियर एसयूवी के लिए एक इलेक्ट्रिक संस्करण पेश करने की घोषणा की है। इस साल की शुरुआत में ऑटो एक्सपो में अनावरण किया गया, हैरियर ईवी को जेन 2 ईवी आर्किटेक्चर पर बनाया गया है और इसमें वी2एल (वाहन से लोड) और वी2वी (वाहन से वाहन) दोनों चार्जिंग क्षमताएं होंगी। आने वाले महीनों में लॉन्च की प्रत्याशा में हैरियर ईवी को सड़कों पर परीक्षण करते हुए देखा गया है। देखे जाने के बावजूद, इलेक्ट्रिक एसयूवी की रेंज, प्रदर्शन और सुविधाओं के बारे में विवरण इस बिंदु पर अपेक्षाकृत कम हैं।

टाटा पंच ईवी 

टाटा मोटर्स के इलेक्ट्रिक वाहन लाइनअप में आगामी एडिशन , जिसके अगले साल भारत में डेब्यू करने की उम्मीद है, पंच है। टाटा के पोर्टफोलियो में सबसे छोटी एसयूवी के रूप में, पंच पहले से ही आंतरिक दहन इंजन (आईसीई) और संपीड़ित प्राकृतिक गैस (सीएनजी) संस्करणों में उपलब्ध है। अपनी रिलीज के बाद, पंच आईसीई, सीएनजी और इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) वेरिएंट पेश करने वाला टाटा का चौथा मॉडल होगा। पंच ईवी में टाटा की जिप्ट्रॉन तकनीक शामिल होने की उम्मीद है, यह प्रणाली पहले से ही नेक्सॉन जैसी अन्य टाटा ईवी में उपयोग की जाती है । पंच ईवी के लिए बैटरी का आकार टिगोर ईवी या नेक्सॉन ईवी जैसे मॉडलों में उपयोग की जाने वाली बैटरी के समान होने की संभावना है। अपने लंबी दूरी के संस्करण में, टाटा पंच ईवी से एक बार चार्ज करने पर 300 किलोमीटर से अधिक की रेंज मिलने की उम्मीद है।

टाटा कर्वव ईवी 

2024 में लॉन्च के लिए निर्धारित, कर्वव ईवी इलेक्ट्रिक कार सेगमेंट में टाटा मोटर्स की तीसरी प्रविष्टि का प्रतिनिधित्व करता है। अपने आंतरिक दहन इंजन (आईसीई) संस्करण की शुरुआत के बाद, कर्वव ईवी टाटा के इलेक्ट्रिक वाहन लाइनअप में शामिल होने के लिए तैयार है। टाटा मोटर के X1 प्लेटफॉर्म पर निर्मित, कर्वव ईवी को इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी)-तैयार कॉन्फ़िगरेशन में बदलने के लिए पर्याप्त संशोधनों से गुजरना होगा।

किआ EV9 

कोरियाई ऑटोमोटिव कंपनी तीन-पंक्ति वाली इलेक्ट्रिक एसयूवी, ईवी9 का अनावरण करके भारत में अपने इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) पोर्टफोलियो का विस्तार करने के लिए तैयार है। इलेक्ट्रिक ग्लोबल मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म (ई-जीएमपी) का उपयोग करते हुए, ईवी9 की लंबाई पांच मीटर से अधिक है और इसे एक बार चार्ज करने पर 541 किलोमीटर तक की प्रभावशाली रेंज प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। EV9 के दो वेरिएंट में उपलब्ध होने की उम्मीद है। वैश्विक स्तर पर, EV9 150 किलोवाट इलेक्ट्रिक मोटर से लैस है, जो इसे 9.4 सेकंड में 0 से 100 किमी/घंटा की रफ्तार पकड़ने में सक्षम बनाता है।

महिंद्रा XUV.e8

भारत में अपने इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) लाइनअप का विस्तार करते हुए, महिंद्रा एंड महिंद्रा एक्सयूवी700 पर आधारित एक इलेक्ट्रिक एसयूवी पेश करने के लिए तैयार है, जो एक्सयूवी400 के बाद कंपनी की दूसरी इलेक्ट्रिक पेशकश है। महिंद्रा ने पिछले साल अगस्त में यूनाइटेड किंगडम में एक कार्यक्रम के दौरान पांच आगामी इलेक्ट्रिक एसयूवी का अनावरण किया था।

By MPHE

Senior Editor

Related Post