Breaking
Mon. May 20th, 2024

महिंद्रा ने लॉन्च की पहली इलेक्ट्रिक SUV, जानें बेस्ट सेलिंग Tata Nexon EV के मुकाबले कैसी है

By MPHE Nov 16, 2023
महिंद्रा ने लॉन्च की पहली इलेक्ट्रिक SUV, जानें बेस्ट सेलिंग Tata Nexon EV के मुकाबले कैसी है
महिंद्रा ने लॉन्च की पहली इलेक्ट्रिक SUV, जानें बेस्ट सेलिंग Tata Nexon EV के मुकाबले कैसी है

Mahindra and Mahindra (महिंद्रा एंड महिंद्रा) ने भारतीय बाजार में आखिरकार सोमवार को अपनी बहुप्रतीक्षित इलेक्ट्रिक कॉम्पैक्ट एसयूवी XUV400 (एक्सयूवी400) को लॉन्च कर दिया। इसके साथ ही इस इलेक्ट्रिक कार की कीमतों का भी एलान कर दिया गया। दिलचस्प बात यह है कि यह इलेक्ट्रिक कार कंपनी की कॉम्पैक्ट एसयूवी XUV300 (एक्सयूवी300) पर आधारित है। Mahindra XUV400 इलेक्ट्रिक एसयूवी का भारतीय बाजार में मुकाबला Tata Nexon EV जैसी कारों से होगा। जो इस समय भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली इलेक्ट्रिक कार है। आइए जानते हैं दोनों एसयूवी में क्या फीचर्स और ड्राइविंग रेंज मिलते हैं।

Mahindra XUV400 की कीमत
Mahindra XUV400 इलेक्ट्रिक एसयूवी दो अलग-अलग वैरिएंट्स – EC (ईसी) और EL (ईएल) में उपलब्ध होगी। महिंद्रा एक्सयूवी400 ईवी की कीमत 15.99 लाख रुपये और 18.99 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच रखी गई है। वाहन निर्माता ने एलान किया है कि यह इलेक्ट्रिक एसयूवी की इंट्रोडक्ट्री कीमत है जो पहली 5,000 बुकिंग के लिए मान्य है। यानी साफ है कि कंपनी इसकी कीमतों में इजाफा करने का इरादा रखती है। Mahindra ने यह भी दावा किया कि लॉन्च के एक साल के भीतर उसका लक्ष्य XUV400 की 20,000 यूनिट डिलीवर करना है।

Tata Nexon EV Max: वैरिएंट्स और कीमत
Tata Nexon EV Max तीन वैरिएंट्स – XZ+, XZ+ Lux और साध ही Jet Edition (जेट एडिशन) में उपलब्ध है। Nexon EV Max की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 18.34 रुपये है, जो टॉप मॉडल के लिए 20.04 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक जाती है।

Mahindra XUV400 के कलर ऑप्शन
इलेक्ट्रिक कॉम्पैक्ट एसयूवी पांच अलग-अलग रंग विकल्पों में उपलब्ध है, जो हैं – आर्कटिक ब्लू, एवरेस्ट व्हाइट, गैलेक्सी ग्रे, नेपोली ब्लैक और इन्फिनिटी ब्लू, सैटिन कॉपर के दोहरे टोन विकल्प के साथ। Mahindra XUV400 इलेक्ट्रिक एसयूवी Hyundai KONA EV और MG ZS EV जैसे प्रतिद्वंद्वियों को भी टक्कर देगी।

Tata Nexon EV Max: कलर ऑप्शन 
नेक्सन ईवी मैक्स के साथ ही टाटा मोटर्स ने अपनी हाई वोल्टेज स्टेट-ऑफ-द-आर्ट जिप्ट्रॉन टेक्नोलॉजी की शुरुआत भी की है। Tata Nexon EV Max तीन एक्सटीरियर पेंट ऑप्शन के साथ आती है। जिसमें इंटेन्सी-टील (नेक्सॉन ईवी मैक्स के लिए एक्सक्लूसिव), डेटोना ग्रे और प्रिस्टिन व्हाइट जैसे रंग शामिल हैं। ड्यूल टोन बॉडी कलर पूरे मॉडल लाइनअप में स्टैंडर्ड तौर पर मिलता है।

बैटरी पैक और चार्जिंग
XUV400 इलेक्ट्रिक एसयूवी की बैटरी क्षमता 39.4 kWh है और बैटरी पैक IP67 वाटर और डस्ट-प्रूफ है। बैटरी के लिए एक चिलर और एक हीटर भी है और बैटरी का निर्माण भारत में ही होता है।

वहीं, टाटा इलेक्ट्रिक एसयूवी के साथ चार्जिंग के दो विकल्प – स्टैंडर्ड 3.3kWh चार्जर और 7.2kWh एसी फास्ट चार्जर देती है। फास्ट चार्जर को घर या दफ्तर में लगा कर कार को आसानी से चार्ज किया जा सकता है। Nexon EV Max के बैटरी पैक को किसी भी 50 kW DC फास्ट चार्जर से सिर्फ 56 मिनट में 0 से 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है। जबकि 3.3kWh चार्जर के जरिए 15-16 घंटे में और 7.2 kWh AC फास्ट चार्जर के जरिए 5-6 घंटे में फुल चार्ज किया जा सकता है।

ड्राइविंग रेंज
भारतीय ड्राइविंग साइकिल (MIDC) के मुताबिक Mahindra XUV400 की ड्राइविंग रेंज 456 किमी है। महिंद्रा भी वन पेडल ड्राइविंग की पेशकश कर रहा है ताकि जब ड्राइवर एक्सीलरेटर को बंद कर दे, तो वाहन ब्रेक लगाना शुरू कर दे और इलेक्ट्रिक पावर को ऑटोमैटिक तरीके से जेनरेट करे।

वहीं, टाटा नेक्सन ईवी मैक्स एक बार फुल चार्जिंग करने पर (मानक परीक्षण स्थितियों के तहत) 437 किमी की रेंज देने का वाद करती है। इसमें मुंबई से पुणे, बेंगलुरु से मैसूर, चेन्नई से पोंडिचेरी, दिल्ली से कुरुक्षेत्र, रांची से धनबाद और गांधीनगर से वडोदरा जाकर वापसी यात्रा करने का दावा किया गया है। वास्तविक दुनिया की परिस्थितियों में कार लगभग 300 किमी की ड्राइविंग रेंज देगी।

सेफ्टी फीचर्स
सुरक्षा के लिहाज से, इस इलेक्ट्रिक एसयूवी को कुछ सुरक्षा तकनीक के रूप में 6 एयरबैग, ऑल-राउंड डिस्क ब्रेक और ISOFIX चाइल्ड सीट एंकरेज मिलेंगे।

वहीं, नेक्सन ईवी मैक्स 4 लेवल के साथ मल्टी-मोड रेजेन और अन्य सड़क उपयोगकर्ताओं को अलर्ट करने के लिए ऑटो ब्रेक लैंप के साथ आती है। इसके अलावा, इस इलेक्ट्रिक कार में i-VBAC (इंटेलिजेंट-वैक्यूम-लेस बूस्ट एंड एक्टिव कंट्रोल), हिल होल्ड कंट्रोल, हिल डिसेंट कंट्रोल, ऑटो होल्ड के साथ इलेक्ट्रॉनिक पार्किंग ब्रेक और 4-डिस्क ब्रेक के साथ ESP जैसे फीचर्स मिलते हैं। एक बड़े बैटरी पैक को लगाने के बावजूद, नेक्सन ईवी मैक्स में 350-लीटर का बूट स्पेस मिलता है।

By MPHE

Senior Editor

Related Post