इजराइल पहुचे सुनक नेतन्याहू से जंग पर बात करेंगे

इजराइल पहुचे सुनक नेतन्याहू से जंग पर बात करेंगे
इजराइल पहुचे सुनक नेतन्याहू से जंग पर बात करेंगे

तेल अवीव, एजेंसी। इजराइल और हमास की जंग का आज 13वां दिन है। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक इजराइल से एकजुटता दिखाने के लिए तेल अवीव पहुंचे हैं। यहां वो इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और राष्ट्रपति इसहाक हेर्जोंग से मुलाकात करेंगे। इस बीच डिफेंस फोर्सेस ने बताया है कि गाजा पर उनके हमले में हमास की एकलौती महिला नेता जमिला अल शांति मारी गई है वो हमास के को-फाउंडर अब्देल अजीज अल रंतिसी की पत्नी थी। रंतिसी की दूसरे इतिफादा के दौरान 2004 में इजराइल हमले में मौत गई थी। जमिला 2021 में ही हमास के पॉलिटिकल ब्यूरो की मेंबर बनी थी।
ईरान पर नए प्रतिबंध वहीं, बाइडेन के इजराइल दौरे के बाद अमेरिका ने ईरान पर नए प्रतिबंध लगाने की घोषणा की है। ये प्रतिबंध ईरान के बैलिस्टिक मिसाइल और ड्रोन प्रोग्राम पर लगाए जाएंगे। अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने इसकी जानकारी दी है।
दूसरी तरफ अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन ने इजराइल से लौटने के बाद इजिप्ट (मिस्र) के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सीसी से चर्चा की। अल-सीसी ने मानवीय सहायता ले जाने वाले लगभग 20 ट्रकों को गाजा भेजने के लिए राफा बॉर्डर खोलने की इजाजत दे दी है।
गाजा को 100 मिलियन डॉलर की मानवीय मदद : अमेरिकी राष्ट्रपति बुधवार 18 अक्टूबर को इजराइल पहुंचे थे। उन्होंने तेल अवीव में इजराइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू, प्रेसिडेंट इसाक हर्जोग और वॉर कैबिनेट से मुलाकात की। वे यहां करीब 4 घंटे रहे अमेरिका रवाना होने से पहले बाइडेन ने गाजा की मानवीय मदद के लिए 100 मिलियन डॉलर की मदद का आश्वासन दिया। उन्होंने कहा कि इस बात का ध्यान रखा जाएगा कि यह सामान हमास के हाथों तक न पहुंच सके। अमेरिकी राष्ट्रपति के इजराइल से रवाना होते ही वहां दोबारा हमास के हमले होने लगे। भारतीय समयानुसार रात 11 बजे तेल अवीव में धमाकों की आवाजें आने लगीं। एक रॉकेट समंदर में गिरा, जिसके बाद वहां बड़ी लहरें उठने लगी। दूसरी तरफ, सऊदी अरब ने लेबनान में मौजूद अपने नागरिकों से फौरन वहां से निकलने को कहा है।
हमास पर इजरायल के चौतरफा हमले शुरू, रामल्ला में घुसी सेना : अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के इजरायल से रवाना होते ही हमास के साथ जंग तेज हो गई है। अल जजीरा चैनल ने दावा किया है कि इजरायल की सेना ने उत्तरी और दक्षिणी गाजा पट्टी में  हमले तेज कर दिए हैं। एयर स्ट्राइक की जा रही है। यहां तक कि मैदान से भी इजरायल की सेना आगे बढ़ रही है। अल जजीरा चैनल के मुताबिक, इजरायल की सेना रामल्ला शहर में घुस गई है। राफा में बड़ा हमला बोला गया है। क्या बड़ी जंग की ओर बढ़ रही दुनिया ? : इजरायल डिफेंस फोर्सेज का दावा है कि लेबनान की ओर से इजरायल पर हमले किए जा रहे हैं। आरोप है कि हिजबुल्ला ने लेबनान की ओर से 12 घंटे में 9 बार हमला किया है।
अमेरिका पहुंचकर बाइडन राष्ट्र के नाम संबोधन देंगे और पूरे विवाद पर व्हाइट हाउस का रुख एक बार फिर स्पष्ट करेंगे। इजरायल से रवाना होने से पहले उन्होंने एलान किया कि गाजा की सहायता के लिए अमेरिका 100 मिलियन डॉलर की आर्थिक मदद भी देगा।
इस बीच, बाइडन के रवाना होते ही इजरायल पर हमास और उसके समर्थित आतंकी संगठनों के हमले तेज हो गए हैं। इजरायल की सेना ने यह दावा किया है। इस बीच, आज का दिन इसलिए भी अहम है कि ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक इजरायल पहुंचे हैं और यहां प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से मुलाकात करेंगे