Breaking
Mon. May 6th, 2024

पीएम मोदी का सपना भारत बने ग्लोबल फूड हब: प्रहलाद

By MPHE Oct 18, 2023
पीएम मोदी का सपना भारत बने ग्लोबल फूड हब: प्रहलाद
पीएम मोदी का सपना भारत बने ग्लोबल फूड हब: प्रहलाद

  नई दिल्ली, एजेंसी-  खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय द्वारा 3-5 नवंबर 2023 तक नई दिल्ली के प्रगति मैदान स्थित भारत मंडपम में वर्ल्ड फूड इंडिया 2023 के दूसरे संस्करण का भव्य आयोजन किया जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा 3 नवंबर को प्रगति मैदान के प्रतिष्ठित भारत मंडपम में वर्ल्ड फूड इंडिया 2023 उद्घाटन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि पीएम श्री मोदी के भारत को ग्लोबल हब बनाने की ओर तेरी से अग्रसर हैं। उन्होंने बताया कि इस आयोजन की सफलता पीएम मोदी की दूरदर्शिता का ही परिणाम है। । आयोजन से भारत की उन्नत खाद्य परंपराओं को वैश्विक स्तर पर मंच प्रदान करने में सुगमता होगी। आयोजन में दुनिया भर के 75 से अधिक देशों के प्रतिभागी एक साथ होंगे और अपने कला कौशल का प्रदर्शन करेंगे। उन्होंने बताया कि हम श्री अन्न को वैश्विक रूप से स्थापित करने के लिये अग्रसर हैं और इस आयोजन में भी इस दिशा में विशेष प्रयास होंगे। ये जानकारी आज केन्द्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग एवं जलशक्ति राज्य मंत्री प्रहलाद पटैल ने पत्रवार्ता में दी। इस अवसर पर स्मारक टिकटों और सिक्कों का अनावरण करेंगे। महामहिम राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मू 5 नवंबर को समापन भाषण प्रस्तुत करेंगी। श्री पटैल ने बताया कि अंतर्राष्ट्रीय स्तर के इस कार्यक्रम में खाद्य प्रसंस्करण से जुड़े हितधारकों उद्योग जगत के प्रतिनिधियों, नीति निर्माताओं, निवेशकों, उद्यमियों एवं शिक्षाविदों को आमंत्रित किया गया है ताकि इस दिशा में संयुक्त रूप से आगे आकर कार्य करने का मार्ग प्रशस्त हो सके। इस अत्यधिक अहम आयोजन से समृद्ध भारतीय खाद्य संस्कृति और खाद्य प्रसंस्करण उद्योग में निवेश के अवसरों को बढ़ावा देना भी एक बढ़ा मकसद है। इस तीन दिनी आयोजन में सम्मेलन सत्र, गोलमेज सम्मेलन, प्रदर्शनी, विभिन्न स्तरों की बैठकें, फूड स्ट्रीट एवं थीम बेस्ड कार्यक्रम होंगे, जिनके द्वारा भारत और दुनिया की खान-पान परंपराओं को एक दूसरे को जानने का अवसर मिल सके। केन्द्रीय मंत्री श्री पटैल ने बताया कि तीन दिवसीय कार्यक्रम में लगभग 81 देशों के 1 हजार से अधिक खरीदार और 950 प्रतिनिधि भाग लेंगे। आयोजन में जहां नीदरलैंड साझेदार देश की भूमिका में है वहीं जापान और वियतनाम फोकस देश हैं 23 राज्य सरकारें और 18 केंद्रीय मंत्रालय और संबद्ध विभाग भी भागीदार हैं।

लाभार्थियों से सीधे जुड़ेंगे पीएम– प्रधानमंत्री मंत्रालय योजना के लाभार्थी (किसान), राज्यों से एसएचजी लाभार्थियों, कृषि और खाद्य प्रसंस्करण-आधारित स्कूल, कॉलेज और विश्वविद्यालय और स्टार्टअप से वर्चुअली जुड़ेंगे। इस दौरान भारत सरकार के खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री पशुपति कुमार पारस, भारत सरकार के वरिष्ठ अधिकारी और गणमान्य विदेशी नागरिक भी उपस्थित रहेंगे

पीएम होंगे राउण्ड टेबल मीटिंग में– वर्ल्ड फूड इंडिया 2023 में प्रधानमंत्री के साथ राउंड टेबल मीटिंग, वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री के साथ राउंड टेबल मीटिंग, वित्त मंत्री के साथ राउंड टेबल मीटिंग, मंत्री एफपीआई कृषि, मत्स्य पालन और पशुपालन एवं डेयरी के साथ संयुक्त राउंड टेबल मीटिंग प्रस्तावित है।

मिलेट्स ( श्री अन्न) पर है भारत का फोकस– केन्द्रीय मंत्री श्री पटैल ने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी की दूरदर्शी सोच के कारण आज पूरी दुनिया मिलेट्स (कोदो, कुटकी, बाजरा) यानी श्री अन्न की ओर लौट रही है। 2017 से लेकर अब तक पीएम मोदी सतत अभियान में जुटे हुये है और इस आयोजन में भी हमारा लक्ष्य मिलेट्स (श्री अन्न) पर ही है, क्योंकि यही वह भोजन है, जो पूरी दुनिया को बेहतर स्वास्थ्य दे सकता है। उन्होंने बताया कि मिलेट्स के लिये हम दुनिया भर में संभावनाएं तलाश रहे हैं और हर तरफ से सकारात्मक संकेत मिले हैं। नई तकनीक और उच्च दक्षता के साथ हम मिलेट्स को पूरी दुनिया को दे सकते हैं, क्योंकि कच्चा माल हमारे पास है और प्रोसेंसिंग की तकनीक में भी हम लगातार कुशल हो रहे हैं। हम पीएम मोदी के लक्ष्य को प्राप्त करने की दिशा में अग्रसर हैं। भारत को वैश्विक हव बनाना हमारी प्राथमिकता है।

सबसे बड़ा डोसा बनाया जाएगा– केन्द्रीय मंत्री श्री पटेल ने पत्रकारों को बताया कि इस आयोजन के दौरान दुनिया में सबसे लंबे डोसे का गिनीज रिकॉर्ड स्थापित करने का भी प्रयास किया जा रहा है। 100 फीट से अधिक लंबा बाजरा डोसा बनाने के लिए 60 से 80 रसोइये एक साथ काम करेंगे। अंतर्राष्ट्रीय बाजरा वर्ष 2023 के मौके पर बाजरा पेय पदार्थों के 50 हजार टेट्रा पैक कंटेनरों को रखा जाएगा, जिनका वितरण वंचित बच्चों को किया जाएगा। आयोजन के दौरान नृत्य, संगीत और सांस्कृतिक प्रस्तुतियों का भी आयोजन होगा।

By MPHE

Senior Editor

Related Post