Breaking
Mon. May 20th, 2024

क्रूड ऑयल लुढ़कने से जोश में शेयर बाजार, 2 दिन टूटने के बाद आज सेंसेक्स 500 अंक उछला, जानें आगे क्या

By MPHE Oct 5, 2023
क्रूड ऑयल लुढ़कने से जोश में शेयर बाजार, 2 दिन टूटने के बाद आज सेंसेक्स 500 अंक उछला, जानें आगे क्या
क्रूड ऑयल लुढ़कने से जोश में शेयर बाजार, 2 दिन टूटने के बाद आज सेंसेक्स 500 अंक उछला, जानें आगे क्या

शेयर बाजार में पिछले दो दिन से जारी गिरावट आज थम गई है। बीएसई सेंसेक्स में 500 अंक से अधिक उछलकर 65,732.39 अंक पर कारोबार कर रहा है। वहीं एनएसई निफ्टी 140 अंक चढ़कर 19,573.45 अंक पर कारोबार कर रहा है। शेयर बाजार में यह शानदार तेजी कच्चे तेल की कीमत में कमी आने से आई है। दरअसल, ब्रेंट क्रूड के 4 फीसदी टूटकर 86 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया है। बीच में यह 95 डॉलर तक पहुंच गया था। इससे बाजार में ​बिकवाली हावी हो गई थी। जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के मुख्य निवेश रणनीतिकार वी.के. विजयकुमार ने कहा कि डॉलर, अमेरिकी बॉन्ड यील्ड और कच्चे तेल में उछाल की तिहरी मार अब धीरे-धीरे कम हो रही है। इसका असर आज बाजार पर देखने को मिल रहा है।

क्या आगे तेजी लौटेगी? 

मार्केट एक्सपर्ट का कहना है कि भारत में त्योहारी सीजन शुरू हो गया है। आगे दशहरा और दिवाली है। इसमें उत्साह का माहौल है। वहीं, कंपनियों का रिजल्ट सीजन भी शुरू हो गया है। इसके चलते बाजार में एक पॉजिटिव माहौल बनेगा। ऐसे में अगर कोई बड़ा घटनाक्रम नहीं होता है तो बाजार में तेजी देखने को मिल सकती है। कच्चे तेल में गिरावट का असर पेंट, विमानन और टायर जैसे तेल खपत करने वाले उद्योगों के शेयरों पर पड़ेगा। इनमें तेजी देखने को मिल सकती है। वहीं, मजबूत बुनियादी सिद्धांतों के बावजूद निरंतर एफआईआई बिकवाली ने बैंकिंग शेयरों को प्रभावित किया है। बैंकों के दूसरी तिमाही के नतीजे अच्छे रहेंगे और उनकी वैल्यूएशन आकर्षक है। उन्होंने कहा कि यह अब खरीदारी का अच्छा अवसर है।

निफ्टी को 19,600 का रेजिस्टेंस पार करना होगा 

प्रभुदास लीलाधर की तकनीकी अनुसंधान वाइस प्रेसिडेंट वैशाली पारेख ने कहा कि निफ्टी ने 19,333 के नए निचले स्तर को बनाने के लिए गैप डाउन ओपनिंग के साथ और कमजोरी का संकेत दिया है और दूसरी छमाही में नुकसान को कुछ हद तक कम करने के लिए कुछ सुधार देखा गया है। सूचकांक में मौजूदा स्तरों से प्रमुख समर्थन क्षेत्र के रूप में 19,200 का स्तर होगा और सेंटीमेंट में सुधार के साथ 19,600 से ऊपर जाने के लिए किसी तरह का हस्तक्षेप आवश्यक है। पारेख ने कहा, दिन के लिए समर्थन 19,300 के स्तर पर देखा गया है जबकि प्रतिरोध 19,600 के स्तर पर देखा गया है। गुरुवार को बीएसई सेंसेक्स 507 अंक ऊपर 65,733 अंक पर है। टीसीएस में 2 फीसदी से ज्यादा की तेजी है।

By MPHE

Senior Editor

Related Post