Breaking
Tue. May 14th, 2024

एक साल में 365 हमले…आतंक के गढ़ पाकिस्तान में इतने धमाके क्यों हो रहे? जानिए कौन है जिम्मेदार

By MPHE Sep 30, 2023
एक साल में 365 हमले…आतंक के गढ़ पाकिस्तान में इतने धमाके क्यों हो रहे? जानिए कौन है जिम्मेदार
एक साल में 365 हमले…आतंक के गढ़ पाकिस्तान में इतने धमाके क्यों हो रहे? जानिए कौन है जिम्मेदार

Attacks in Pakistan: पाकिस्तान को आतंक का गढ़ कहा जाता है. यहां ज्यादातर अंतरराष्ट्रीय आतंकी संगठनों का जमावड़ा है. ऐसे में पाकिस्तान जैसे देश का खुद धमाकों से जूझना चौंकाता है. इसके पीछे कई वजह हैं. आइए जानते हैं कि आतंकियों की नर्सरी क्यों तबाह हो रही है. यहां पनपने वाले आतंकी इसी देश को निशाना क्यों बना रहे हैं. पाकिस्तान में शुक्रवार को एक के बाद एक 2 आत्मघाती हमले हुए. ईद मिलाद-उन-नबी के मौके पर बम धमाके में 58 लोगों की मौत हुई. 70 से अधिक घायल हुए. मरने वालों में पुलिसकर्मी भी शामिल हैं. धमाके के पहले लोग ईद मिलाद-उन नबी के मौके पर जुलूस के लिए इकट्ठा हुए थे. हालांकि किसी आतंकी संगठन ने इस हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है. पाकिस्तान को आतंक का गढ़ कहा जाता है. यहां ज्यादातर अंतरराष्ट्रीय आतंकी संगठनों का जमावड़ा है. ऐसे में पाकिस्तान जैसे देश का खुद धमाकों से जूझना चौंकाता है. इसके पीछे कई वजह हैं. आइए जानते हैं कि आतंकियों की नर्सरी क्यों तबाह हो रही है. यहां पनपने वाले आतंकी इसी देश को निशाना क्यों बना रहे हैं.

5 साल में 1316 हमले साउथ एशिया टेररिज्म पोर्टल के आंकड़े कहते हैं, पाकिस्तान में 5 साल में 1,316 हमले हुए. इन हमलों में 2,297 लोगों की मौत हुई. सिर्फ इस साल 27 सितंबर 2023 तक पाकिस्तान में 354 हमले हुए. वहीं, पिछले साल यहां 365 हमले हुए और 600 से ज्यादा मौते हुईं.

पुलिस और सुरक्षाबलों को निशाना

पिछले एक साल में यहां हुए हमलों पर नजर डालेंगे तो पाएंगे आतंकी गतिविधियां बढ़ी हैं. यहां के आम लोग, पुलिस और सुरक्षा बलों को निशाना बनाया जा रहा है. ऐसा तब है जब पाकिस्तान पहले ही आर्थिक तंगी से जूझ रहा है और राजनीतिक अस्थिरता का सामना कर रहा है. कुछ समय पहले खैबर पख्तूनख्वा में हुई रैली पर हमले हुए. रैली में 44 की मौत हुई. 100 से ज्यादा घायल हुए.

By MPHE

Senior Editor

Related Post