Breaking
Wed. May 22nd, 2024

अमेरिकी नर्स ने 17 मरीजों की जान ली, इंसुलिन के ज्यादा डोज दिए, कई मरीज ऐसे जिन्हें डायबिटीज थी ही नहीं

By MPHE Nov 6, 2023
अमेरिकी नर्स ने 17 मरीजों की जान ली, इंसुलिन के ज्यादा डोज दिए, कई मरीज ऐसे जिन्हें डायबिटीज थी ही नहीं
अमेरिकी नर्स ने 17 मरीजों की जान ली, इंसुलिन के ज्यादा डोज दिए, कई मरीज ऐसे जिन्हें डायबिटीज थी ही नहीं

न्यूयार्क, एजेंसी । अमेरिका के पेंसिलवेनिया में एक नर्स ने 17 मरीजों की जान ले ली। न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक 41 साल की हीदर प्रेसडी ने 19 से ज्यादा लोगों को इंसुलिन के ज्यादा डोज दिए थे। वो 2020 से ऐसा कर रही थी। मरने वाले कई मरीजों को डायबिटीज नहीं थी। बावजूद इसके प्रेसी ने इन्हें इंसुलिन दी। मई 2023 में प्रेसडी ने 19 लोगों को इंसुलिन के ज्यादा डोज दिए जाने की बात कबूली। इसके बाद उसे गिरफ्तार किया गया। अब इस मामले की सुनवाई चल रही है। उस पर फर्स्ट डिग्री मर्डर के चार्ज लगाए गए हैं। हैरानी की बात यह है कि हत्याओं की वजह अब तक सामने नहीं आई है।

विक्टिम की उम्र 43-104 साल के बीच– न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक, जिन लोगों की मौत हुई उनकी उम्र 43 साल से 104 साल के बीच थी। 68 साल की मैरिएन बोवर भी विक्टिम थीं। उनकी मौत सितंबर 2021 में हुई। परिजनों को लगा कि मैरिएन
की मौत सांस लेने में हुई तकलीफ की वजह से हुई, लेकिन बाद में पुलिस ने बताया कि नर्स प्रेसडी ने बोवर की जान ली थी। प्रेसडी ने कबूल किया था कि बोवर को डायबिटीज नहीं थी, बावजूद इसके उसने बोवर को इंसुलिन दी। मार्च 2023 में भी उसने 104 साल की नॉन-डायबिटिक महिला को भी इंसुलिन दी थी।

2018 से 11 अस्पतालों में काम कर चुकी है नर्स प्रेसडी – हीदर प्रेसडी 2018 में नर्स बनी, तब से 11 अस्पतालों में काम कर चुकी है। उसने 5 अलग-अलग अस्पतालों में 19 लोगों की जान लेने की कोशिश की। इनमें से 17 की मौत हो गई। मामले की सुनवाई के दौरान अटॉर्नी जनरल हेनरी ने कहा- नर्स प्रेसडी ने जो किया, वो काफी परेशान करने वाला है। यह समझना बेहद मुश्किल है कि कैसे एक नर्स, जिस पर मरीजों की देखभाल का भरोसा होता है, वो जानबूझकर उन्हें नुकसान पहुंचा रही थी। अमेरिकी नागरिक चार्ल्स कलन एक सर्टिफाइड और रजिस्टर्ड नर्स था । 16 साल के करियर में उसने 9 अस्पतालों में काम किया। पहली नजर में उसके लिए शायद ही कोई कुछ बुरा कह पाता, लेकिन एक के बाद एक अचानक अस्पताल में रोगियों के मरने का सिलसिला शुरू हो गया। खासकर वो मरीज, जो जल्द ही ठीक होने वाले थे। नर्स चार्ल्स कलन अपनी ही निगरानी में रोगियों को गलत दवाइयां देता था, जिसके बाद हार्ट काम करना बंद कर देता था ।

2003 में गिरफ्तार हुआ था चार्ल्स कलन– इस सीरियल किलर नर्स चार्ल्स को दिसंबर 2003 में गिरफ्तार किया गया था। तब उसने खुद कुबूल किया कि उसने 40 रोगियों का कत्ल किया है। इस हत्यारे ने अपनी सफाई में कहा था कि वह रोगियों का दर्द नहीं देख सकता था, इसलिए उन्हें दर्द से राहत देने के लिए ऐसा किया। कलन को 11 साल आजीवन कारावास की सजा सुनाई गई। अब वह 67 साल का हो चुका है। वह अभी न्यू जर्सी की जेल में सजा काट रहा है।

By MPHE

Senior Editor

Related Post