Breaking
Wed. May 1st, 2024

नीदरलैंड ने साउथ अफ्रीका को हराकर किया बड़ा उलटफेर, वनडे क्रिकेट में पहली बार किया ऐसा

By MPHE Oct 18, 2023
नीदरलैंड ने साउथ अफ्रीका को हराकर किया बड़ा उलटफेर, वनडे क्रिकेट में पहली बार किया ऐसा
नीदरलैंड ने साउथ अफ्रीका को हराकर किया बड़ा उलटफेर, वनडे क्रिकेट में पहली बार किया ऐसा

नई दिल्ली, एजेंसी। वनडे वर्ल्ड कप 2023 बहुत ही शानदार अंदाज में खेला जा रहा है। फैंस को रोज ही रोमांचक मुकाबले देखने को मिल रहे हैं। वर्ल्ड कप 2023 में बड़े उलटफेर हो रहे हैं। अफगानिस्तान ने इंग्लैंड को 69 रनों से हराकर सनसनी मचा दी थी। अब नीदरलैंड की टीम ने साउथ अफ्रीका को 38 रनों से हराकर उलटफेर किया है। वनडे क्रिकेट के इतिहास में नीदरलैंड की साउथ अफ्रीका के खिलाफ ये पहली जीत है।

बिखरी साउथ अफ्रीका की बल्लेबाजी

साउथ अफ्रीका के लिए टेम्बा बावुमा और क्विंटन डि कॉक ने अच्छी शुरुआत की, लेकिन वह अच्छी शुरुआत को बड़ी पारियों में नहीं बदल पाए और जल्दी आउट हो गए। बावुमा ने 16 रन और डि कॉक ने 20 रन बनाए। रॉसी वेन इसे ने 4 रन, एडेन मार्करम ने 28 रन बनाए। डेविड मिलर ने जरूर कुछ देर विकेट पर टिकने की कोशिश की, लेकिन वह 43 रन बनाकर आउट हो गए और टीम को जीत नहीं दिला
पाए। नीदरलैंड के लिए पॉल वान मीकरेन, रिलोफ मर्व और ने 2-2 विकेट चटकाए। टीम के लिए लोगन वान वीक ने सबसे ज्यादा 3 विकेट हासिल किए। इन प्लेयर्स की वजह से ही नीदरलैंड की टीम मैच जीतने में सफल रही

नीदरलैंड के कप्तान ने खेली बड़ी पारी

नीदरलैंड के खिलाफ साउथ अफ्रीका के कप्तान टेम्बा बावुमा ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। नीदरलैंड की शुरुआत बहुत ही खराब रही। जब ओपनर विक्रमजीत सिंह सिर्फ 2 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। इसके बाद मैक्स ओ दाउद भी 18 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। कोलिन एकरमैन ने 12 रन, सद्द्द्द्रवद् ने 2 रन बनाए। इससे लग रहा था कि नीदरलैंड की टीम बड़ा स्कोर नहीं बना पाएगी और साउथ अफ्रीका आसानी से इस मुकाबले को जीतने में सफल हो जाएगी, लेकिन इसके बाद नीदरलैंड के कप्तान स्कॉट एडवर्ट क्रीज पर टिक और शानदार पारी खेली। उन्होंने 69 गेंदों में 78 रन बनाए, जिसमें 10 चौके और 1 छक्के शामिल था। रियोल्फ ने 29 रन और आर्यन दत्त ने 9 गेंदों में 23 रन बनाए।

गेंदबाज हुए बेअसर

साउथ अफ्रीका के गेंदबाजों ने शुरुआत में तो अच्छी बॉलिंग की, लेकिन बाद में वह अपनी लय खोते चले गए। इससे नीदरलैंड के निचले क्रम के बल्लेबाजों ने अहम पारियां खेली और टीम को सम्मानजक स्कोर बनाया। नीदरलैंड ने साउथ अफ्रीका को जीतने के लिए 246 रनों का टारगेट दिया। साउथ अफ्रीका के लिए लुंगी एनगिदी, मार्को जेसन और कैगिसो रबाडा ने 2-2 विकेट चटकाए।

दर्ज की पहली जीत

नीदरलैंड ने पहली बार वनडे में साउथ अफ्रीका को हराया है। इस मैच से पहले साउथ अफ्रीका और नीदरलैंड के बीच 7 मुकाबले खेले गए थे, जिसमें से 6 अफ्रीकी टीम ने जीते थे और एक मैच का नतीजा नहीं निकला था।

By MPHE

Senior Editor

Related Post