Breaking
Fri. Mar 29th, 2024

पीयूष गोयल और पंकजा मुंडे, महाराष्ट्र में बीजेपी के 20 उम्मीदवारों में कौन-कौन?

By MPHE Mar 14, 2024
पीयूष गोयल और पंकजा मुंडे, महाराष्ट्र में बीजेपी के 20 उम्मीदवारों में कौन-कौन?
पीयूष गोयल और पंकजा मुंडे, महाराष्ट्र में बीजेपी के 20 उम्मीदवारों में कौन-कौन?

भारतीय जनता पार्टी ने महाराष्ट्र की 20 लोकसभा सीटों पर बुधवार को अपने प्रत्याशियों के नाम का एलान किया है. साल 2019 नें पार्टी ने राज्य की 25 सीटों पर चुनाव लड़ा था और 23 पर जीती थी.

अब पार्टी ने उन जीती हुई 23 में से 20 पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं. बीजेपी ने राज्य में पाँच मौजूदा सांसदों के टिकट काटे हैं.

महाराष्ट्र सरकार की पूर्व मंत्री पंकजा मुंडे को बीड से टिकट दिया गया है. पंकजा अपनी ही छोटी बहन प्रीतम मुंडे की जगह यहां से लड़ेंगी. बीड से इस समय प्रीतम सांसद हैं. 2019 विधानसभा चुनाव में हार के बाद से पंकजा मुंडे को कोई बड़ा पद नहीं मिला था.

मुंबई नॉर्थ से बीजेपी ने मौजूदा सांसद गोपाल शेट्टी की टिकट काटकर केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल को उम्मीदवार बनाया है. गोपाल शेट्टी लगातार दो बार यहां से चुनाव जीते थे. साल 2019 में उन्होंने कांग्रेस की प्रत्याशी उर्मिला मतोंडकर को साढ़े चार लाख से अधिक वोटों के अंतर से हराया था.

नितिन गडकरी अपनी नागपुर सीट से ही इस बार भी चुनाव लड़ेंगे.

महाराष्ट्र सरकार में मंत्री सुधीर मुंगंटीवार को चंद्रपुर सीट से उम्मीदवारी मिली है. इससे पहले मुंगंटीवार ने साफ़तौर पर लोकसभा चुनाव न लड़ने की बात कही थी.

मौजूदा केंद्रीय राज्य मंत्री भारती पवार को उनकी डिंडोरी सीट और रावसाहब दानवे को जालना सीट से दोबारा टिकट दिया गया है.

दादरा नगर हवेली से कलाबेन देलकर को टिकट दी गई है लेकिन इसे उद्धव ठाकरे के लिए झटका माना जा रहा है.

देलकर ने साल 2021 में अपने पति और इस सीट से सात बार के सांसद रहे मोहन देलकर की मौत के बाद उपचुनाव जीता था. उन्होंने शिवसेना की टिकट पर चुनाव लड़ा था लेकिन अब वह बीजेपी में हैं. वह महाराष्ट्र के बाहर शिवसेना की एकमात्र सांसद थीं.

By MPHE

Senior Editor

Related Post