Breaking
Fri. Mar 29th, 2024

परिवारों को 300 यूनिट मुफ्त बिजली मिलेगी, ‘प्रति वर्ष 18,000 रुपये तक की बचत’

By MPHE Feb 1, 2024
परिवारों को 300 यूनिट मुफ्त बिजली मिलेगी, ‘प्रति वर्ष 18,000 रुपये तक की बचत’Solar panel cell on dramatic sunset sky background,clean Alternative power energy concept.
परिवारों को 300 यूनिट मुफ्त बिजली मिलेगी, ‘प्रति वर्ष 18,000 रुपये तक की बचत’

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुवार को घोषणा की कि सरकार की नव-घोषित छत सौर योजना का लाभ उठाने वाले लोग हर महीने 300 यूनिट मुफ्त बिजली के हकदार होंगे और उन्हें सालाना 18,000 रुपये तक बचाने में मदद मिलेगी।

 

‘प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना’ की घोषणा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 22 जनवरी को की थी, जब वह अयोध्या से लौटे थे, जहां उन्होंने नए राम मंदिर के अभिषेक का नेतृत्व किया था। मोदी ने कहा, “एक करोड़ घरों” में छत पर सौर ऊर्जा प्रणाली स्थापित की जाएगी, हालांकि लक्ष्य हासिल करने की कोई समय सीमा नहीं बताई गई।

हालाँकि नई योजना का पूरा विवरण अभी भी उपलब्ध नहीं है, लेकिन सीतारमण ने अपने बजट भाषण में कहा कि यह मुफ्त सौर बिजली प्राप्त करके और अधिशेष बिजली को बेचकर प्रत्येक भाग लेने वाले परिवार को “सालाना 15,000-18,000 रुपये तक की बचत” करने में सक्षम बनाएगी।

 

वित्त मंत्री ने कहा कि यह योजना घर पर चार्जिंग स्टेशन उपलब्ध कराकर इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) को अपनाने में भी मदद करेगी। उन्होंने कहा कि इस योजना से आपूर्ति, स्थापना और रखरखाव में उद्यमशीलता और रोजगार के अवसर मिलने की भी उम्मीद है।

By MPHE

Senior Editor

Related Post