पाकिस्तान: तेल टैंकर में आग लगने से 125 की मौत

100 से ज्यादा बुरी तरह झुलसे
बहावलपुर। पाकिस्तान में पंजाब प्रांत के बहावलपुर जिले में एक राजमार्ग पर तेल का एक टैंकर पलट गया और इसमें भीषण आग लग गई जिससे कम से कम 125 लोगों की जल कर मौत हो गईऔर 100 से अधिक घायल हो गए। टैंकर के क्षतिग्रस्त कंटेनर से तेल रिसने के बाद टैंकर में विस्फोट हो गया और इसमें आग लग गई। बिखरे हुए तेल में आग लगने से ऐसे कई लोग इसकी चपेट में आ गए जो तेल एकत्र करने के लिए वहां पहुंचे थे।
पंजाब सरकार के प्रवक्ता मलिक अहमद खान ने बताया कि टैंकर में विस्फोट से कम से कम 123 लोगों की जान चली गई और 100 से अधिक घायल हो गए। टैंकर कराची से लाहौर जा रहा था जब चालक ने इस पर से नियंत्रण खो दिया और टैंकर पलटते हुए दुर्टनाग्रस्त हो गया। आसपास के ग्रामीण टैंकर से रिस रहा तेल लेने के लिए डिब्बे ले कर उसके करीब पहुंच गए।
आग लगने के तत्काल बाद बचाव कार्य शुरू कर दिया गया और कुछ ही देर में वहां दमकल वाहन भी पहुंच गए। स्थानीय मीडिया की खबर में बताया गया है कि दो दमकल वाहन आग बुझाने के काम में लगे और कुछ ही देर में आग पर काबू पा लिया गया। आग में कम से कम छह कारें और 12 मोटरसाइकिलें जल गईं। बचाव अधिकारियों ने बताया कि घायलों को जिला मुख्यालय हॉस्पिटल और बहावल विक्टोरिया हॉस्पिटल में स्थानांतरित किया गया है।
जियो टीवी के मुताबिक, हाईवे पर तेल टैंकर तेज गति से जा रहा था। संतुलन बिगडऩे से वह पलट गया और तेल रिसने लगा, जिसे भरने के लिए भीड़ जमा हो गई। ये लोग लीक तेल को डब्बों में भर रहे थे। प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार आसपास के कुछ लोग सिगरेट पी रहे थे जिस वजह से आग लग गई।
हादसा शहर के राष्ट्रीय राजमार्ग के पुल के निकट हुआ। विस्फोट इतना भयंकर था कि 75 मोटरबाइक और चार कारें भी जल गईं। बचाव सूत्रों के मुताबिक, मृतक की पहचान उनके डीएनए नमूना प्राप्त किए बिना पता नहीं की जा सकती क्योंकि शव बुरी तरह से जल चुके हैं।
आग पर काबू पा लिया गया है और हाईवे पर यातायात भी बहाल कर दिया गया है। इस बीच, पंजाब के मुख्यमंत्री शाहबाज शरीफ ने हादसे के जांच के आदेश दे दिए हैं। सेना के हेलीकॉप्टर भी लगाए गए हैं ताकि घायलों को तुरंत अस्पताल पहुंचाया जा सके।

 

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*